School Holidays: भीषण गर्मी के चलते इन राज्यों ने बढ़ाई गर्मी की छुट्टियां! देखें जल्दी

Avatar photo

By

Govind

School Holidays: बिहार शिक्षा विभाग और झारखंड सरकार ने भीषण गर्मी के चलते 15 जून 2024 तक सभी सरकारी स्कूलों को बंद रखने का ऐलान किया है। यह फैसला पहले 11 जून तक बंद रखने के बाद आया है, जो भीषण गर्मी की वजह से बड़ी संख्या में बच्चों के बीमार पड़ने की वजह से किया गया था। विभाग के आदेश में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान का हवाला दिया गया है।

जिसमें राज्य में 14 जून तक लू चलने की भविष्यवाणी की गई है। एहतियात के तौर पर इस दौरान शिक्षकों के लिए भी छुट्टियां घोषित की जाएंगी। शिक्षा विभाग के आदेश में कहा गया है, “राज्य में भीषण लू की स्थिति और IMD द्वारा जारी की गई आगे की चेतावनियों को देखते हुए विभाग ने 11 जून से 15 जून तक राज्य के सभी सरकारी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

IMD के पटना केंद्र ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से गर्मी से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए जितना हो सके घर के अंदर रहने की अपील की है। सोमवार को नौ जगहों पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिसमें बक्सर और भोजपुर में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसी ही गर्मी को देखते हुए झारखंड में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने 9 जून को आदेश जारी कर स्कूलों के समय में बदलाव किया है।

केजी से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं अब 15 जून तक सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक चलेंगी। यह बदलाव सभी सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त, अल्पसंख्यक और निजी संस्थानों पर लागू होगा। 15 जून के बाद स्कूल अपने पूर्व निर्धारित समय पर चलेंगे।

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

इस समय पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। ऐसा लग रहा है मानो सूरज आग उगल रहा हो। हरियाणा, राजस्थान और पंजाब तीनों ही राज्यों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के करीब चल रहा है। इन भीषण गर्मी के दिनों में स्कूलों में पढ़ाई कराना सबसे बड़ी चुनौती बन जाता है। यही सबसे बड़ी वजह है कि राजस्थान के बाद हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के स्कूलों में नर्सरी कक्षा से 12वीं कक्षा तक के स्कूली बच्चों की छुट्टियां पहले ही घोषित कर दी गई

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow