भारत की ये 4 जगह जिनकी खूबसूरती आपको घूमने को मजबूर कर देगी, जानिए इन जगहों के नाम

By

Business Desk

Best Travel Places in India:  भारत विविधताओं से भरा देश है। जहां अपार सुंदरता बिखरी हुई है. घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है। हिल स्टेशनों से लेकर समुद्र तटों और रेगिस्तानों तक, ऐसी कई जगहें हैं जहां आप जाकर अपनी छुट्टियों को शानदार बना सकते हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको किसी विदेशी देश में होने का एहसास कराती हैं।

भारत में घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूर्व से लेकर पश्चिम तक ऐसी कई जगहें हैं जिनकी खूबसूरती विदेशी जगहों को भी मात दे देती है, तो अगर आप किसी विदेशी देश में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो क्यों न सबसे पहले भारत की इन जगहों पर जाएं। जो खोजे जाने वाले धन के लिए कुल मूल्य वाले स्थान हैं। आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में.

गुलमर्ग

लगभग हर यात्री यूरोप, खासकर स्विटजरलैंड घूमने का सपना देखता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में भी एक जगह है जो काफी हद तक स्विटजरलैंड जैसी दिखती है और वह है गुलमर्ग। यहां आकर आपको सच में ऐसा लगेगा कि आप किसी विदेशी जगह पर आ गए हैं, इसलिए स्विट्जरलैंड में पैसे खर्च करने से पहले गुलमर्ग देख लें।

लद्दाख

लद्दाख आकर आपको प्रकृति के कई रंग एक साथ देखने को मिलेंगे। इस जगह की खूबसूरती ऐसी है कि इसे देखने के बाद आपको लगेगा कि इससे पहले आपने ऐसा नजारा सिर्फ किताबों में ही देखा होगा। ऊँचे-ऊँचे भूरे, भूरे, पीले पहाड़, ऊपर नीला आसमान, पहाड़ों के बीच से बहती नदियाँ और कहीं-कहीं बर्फ से ढके पहाड़। इस जगह की खूबसूरती की तुलना ऑस्ट्रेलिया से की जाती है।

रानीखेत

अगर आप शांत और शांत जगह पर घूमने के शौकीन हैं तो रानीखेत आएं। पर्यटकों को यह जगह बहुत पसंद आती है और यहां कई तरह के एडवेंचर भी होते हैं।

ऊटी

तमिलनाडु में एक अद्भुत जगह और एक बहुत प्रसिद्ध हनीमून स्थल। गर्मी से लेकर सर्दी तक घूमने के लिए यह जगह बेस्ट है। ऊटी चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है। यहां घरों की संरचना, फूलों के बगीचे, छप्पर वाली छत वाले चर्च जैसी कई चीजें हैं, जिन्हें देखकर आपको लगेगा ही नहीं कि आप भारत में कोई जगह एक्सप्लोर कर रहे हैं।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow