Toll Tax update: अब इस नए तरीके से कटेगा टोल टैक्स, बंद हुआ फास्टैग सिस्टम

Avatar photo

By

Sanjay

Toll Tax update: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले देश में उपग्रह आधारित टोल प्रणाली शुरू की जाएगी। माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव आचार संहिता मार्च के पहले सप्ताह में लागू हो जाएगी.

ये बात केंद्रीय मंत्री ने कही

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम संसद को आश्वस्त करना चाहते हैं कि टोल व्यवस्था के लिए दुनिया की सबसे अच्छी तकनीक, सैटेलाइट आधारित प्रणाली जल्द ही शुरू की जाएगी. टोल नाके हटा दिए जाएंगे.

इससे लोगों को रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी और नंबर प्लेट की फोटो से टोल वसूल लिया जाएगा. यह सिस्टम हाईवे या एक्सप्रेसवे के इस्तेमाल के समय के आधार पर चार्ज करेगा। यह शुल्क ड्राइवर के बैंक खाते से स्वचालित रूप से काट लिया जाएगा।

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

इस बीच फास्टैग से वसूली का डेटा साझा करते हुए गडकरी ने कहा कि फास्टैग से 49 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का टोल कलेक्शन हुआ है. रोजाना का कलेक्शन 170 से 200 करोड़ रुपए के बीच है।

उन्होंने यह भी कहा कि यूपीए सरकार के दौरान शहर से सटे इलाकों में टोल प्लाजा बनाए गए और इससे हजारों लोग प्रभावित हुए.

हम इन टोलों को नहीं हटा पा रहे हैं क्योंकि ठेकेदार मुआवजे की मांग कर रहे हैं. गडकरी ने कहा कि ऐसे मामलों में हम केवल अनुबंध अवधि समाप्त होने का इंतजार कर सकते हैं.

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow