Tourism Place: गर्मियों में इन जगहों पर घूमने माना जाता है सबसे शुभ! क्या आप कभी गए हो

Avatar photo

By

Govind

Tourism Place: हरियाणा देश का एक ऐसा राज्य है, जहां के लोग कला और संस्कृति को अपने साथ लेकर चलते हैं। इतना ही नहीं, यहां के लोग अपने सभी त्यौहारों को अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग तरीकों से मनाते आए हैं।

यह राज्य न केवल अपने इतिहास के लिए जाना जाता है, बल्कि अपनी सुहावनी जलवायु और कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के लिए भी जाना जाता है। सभी जानते हैं कि इस राज्य का अपना इतिहास है, जहां महाभारत से लेकर हल्दीघाटी तक के युद्ध लड़े गए हैं।

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

इस राज्य में आपको आधुनिक इमारतों से लेकर हरे-भरे मैदान तक सब कुछ देखने को मिलेगा। अगर आप भी हरियाणा के बारे में गहराई से जानना चाहते हैं और अपने बच्चों को इन गर्मियों की छुट्टियों में हरियाणा ले जाना चाहते हैं, तो आप राज्य में कई ऐसी मशहूर जगहें देख सकते हैं

जहां आप अपने इतिहास को जानने के साथ-साथ घूमने का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ चंडीगढ़ न केवल हरियाणा की राजधानी है, बल्कि यह पंजाब राज्य की राजधानी भी है। यहां आपको न केवल हरियाणा बल्कि पंजाब की संस्कृति भी देखने को मिलेगी, यानी आप एक पर्यटन स्थल पर दो जगहों पर दो संस्कृतियों को जान सकते हैं।

Also Read: 2 July 2024 Rashifal: मिथुन, मीन समेत इन राशियों पर आज बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा, पढ़ें कैसा रहेगा आज का दिन!

इतना ही नहीं, चंडीगढ़ को भारत का सबसे बेहतरीन योजनाबद्ध शहर माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि चंडीगढ़ ने आधुनिक दुनिया के साथ तालमेल बिठाते हुए अपनी प्राचीन सुंदरता को बनाए रखा है।

यहां आप अपने बच्चों के साथ छतबीड़ चिड़ियाघर, महेंद्र चौधरी प्राणी उद्यान, बटरफ्लाई पार्क, इंटरनेशनल डॉल्स म्यूजियम, सरकारी म्यूजियम और आर्ट गैलरी, रॉक गार्डन, रोज गार्डन, टेरेस गार्डन और इस शहर के पास स्थित मोरनी हिल्स का लुत्फ उठा सकते हैं।

यादविंदरा गार्डन

गर्मी आते ही देश के कई राज्यों में लोग आम खाना पसंद करते हैं। ऐसे में हरियाणा के पर्यटन स्थल पिंजौर के यादविंदरा गार्डन में हर साल जून-जुलाई के दौरान मैंगो फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। यह फेस्टिवल हर साल कृषि क्षेत्र की कंपनियों द्वारा आयोजित किया जाता है।

Also Read: Money Plant Vastu: घर के इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट, बदल जाएगा पूरा भाग्य !

इस फेस्टिवल में देश के अलग-अलग हिस्सों से आए आमों को प्रदर्शित किया जाता है। इसके साथ ही यहां प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं, जिससे यह फेस्टिवल काफी आकर्षक हो जाता है। यहां आने वाले लोगों को प्रदर्शित किए गए कई तरह के आमों का स्वाद चखने का मौका मिलता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow