Trafic Police: दोपहिया वाहन मालिक जरूर पढ़ें, हेलमेट पहनने पर भी भरना पड़ सकता है चालान!

Avatar photo

By

Sanjay

Trafic Police: जैसे-जैसे समय धीरे-धीरे बदल रहा है, बहुत सी चीजें बदल रही हैं। इसी तरह अब ट्रैफिक नियमों में भी कई नियम बदल रहे हैं और नए नियम जुड़ रहे हैं। हाल ही में एक और नया नियम आया है. ये नया नियम आपको भी हैरान कर सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम सभी जानते हैं कि हेलमेट न पहनना ट्रैफिक कानून के खिलाफ है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब सही तरीके से हेलमेट न पहनना भी नियम-कायदों के खिलाफ है। इतना ही नहीं इसके ऊपर आपको चालान भी भरना पड़ सकता है.

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

अगर आप इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो आपको 1,000 से 2,000 रुपये तक का चालान भरना पड़ सकता है. कई लोग हेलमेट पहनते हैं लेकिन उन्हें इसे पहनने का सही तरीका नहीं पता होता है। इससे आप किसी भी घटना में सुरक्षित रहेंगे और चालान भी नहीं भरना पड़ेगा.

हेलमेट कैसे पहनें

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

जब भी आप हेलमेट पहनें तो यह सुनिश्चित कर लें कि हेलमेट आपके सिर पर ठीक से फिट हो। इसके बाद हेलमेट की स्ट्रिप्स लगाना न भूलें. कई लोग स्ट्रिप तो लगा लेते हैं लेकिन लॉक नहीं लगाते। अगर आपने स्ट्रिप पर लॉक नहीं लगाया है या स्ट्रिप का लॉक टूटा हुआ है तो भी आपको चालान भरना पड़ सकता है। ऐसे में आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको पैसों की हानि न हो।

आईएसआई मार्क

आपको बता दें कि अगर आप कोई भी हेलमेट खरीदते हैं तो उस पर आईएसआई मार्क होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आपको 1000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow