Train Ticket:ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा गुस्सा तब आता है जब टिकट बुक न होने पर भी उनके खाते से पैसे कट जाते हैं। फिर इसे वापस पाने के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता है।

इतना ही नहीं टिकट कैंसिल करने पर भी कई दिनों बाद पैसे वापस मिलते हैं. लेकिन, अब इस समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन अपने सिस्टम में बड़ा बदलाव कर रहा है, जिसके बाद लोगों को एक घंटे के अंदर रिफंड मिल जाएगा।

आईआरसीटीसी और सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम मिलकर अहम बदलाव कर रहे हैं। इसके तहत टिकट बुक नहीं होने पर अगर ग्राहक का पैसा कट जाता है तो उसे 1 घंटे के अंदर वापस कर दिया जाएगा. इसी तरह अगर किसी ने अपना टिकट कैंसिल कराया है।

तो उसे भी एक घंटे के अंदर पैसे वापस मिल जाएंगे. आईआरसीटीसी जल्द ही इस सिस्टम को लागू करने की तैयारी में है, जिससे लाखों लोगों को फायदा होगा. अब तक रिफंड में देरी की शिकायत रेलवे के लिए सबसे बड़ी समस्या बनती रही है.

फीस वापस नहीं की जाएगी

आप जानते ही होंगे कि आईआरसीटीसी से टिकट बुक करते समय ग्राहक को मामूली शुल्क देना पड़ता है। रिफंड प्रक्रिया 1 घंटे के भीतर पूरी होने पर भी आपको यह पैसा वापस नहीं मिल पाएगा। इसका मतलब यह है कि आईआरसीटीसी आपसे जो शुल्क ले रहा है, वह आपको रिफंड नहीं मिल पाएगा। हालांकि, सिस्टम में बदलाव करके और डिजिटल प्रक्रिया के जरिए टिकट रद्द होने या टिकट बुक नहीं होने की स्थिति में रिफंड की प्रक्रिया एक घंटे के भीतर पूरी की जा सकती है।

आप रिफंड कब मांग सकते हैं

रेलवे से अपना पैसा वापस मांगने के कई कारण हो सकते हैं. अगर आपका टिकट बुक नहीं हुआ है और आपके खाते से पैसे कट गए हैं, तब भी आप रिफंड का दावा कर सकते हैं। इसके अलावा अगर ट्रेन कैंसिल हो गई है या बुकिंग में कोई दिक्कत आ रही है या आपने देरी के कारण ट्रेन कैंसिल कर दी है तो आप रिफंड भी मांग सकते हैं. अगर ट्रेन का एसी काम नहीं कर रहा है और आप अपनी यात्रा रद्द कर देते हैं, तब भी आपके पास पैसे वापस मांगने का अधिकार है।

अपना पैसा वापस कैसे मांगे

यदि आप ऊपर बताई गई किसी भी स्थिति में रिफंड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप टिकट जमा रसीद (टीडीआर) के माध्यम से इसका दावा कर सकते हैं। यह काम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है. नई व्यवस्था लागू होने के बाद टीडीआर दाखिल करने वालों को सभी तरह के रिफंड सिर्फ 1 घंटे के भीतर दिए जाएंगे। इसके लिए रिफंड से जुड़ी जानकारी सीधे आईआरसीटीसी इंस्पेक्टर को भेजी जाएगी, ताकि रिफंड प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके।

मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट...