Ujjwala Yojana 2.0:  उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे जा रहे हैं जिसमें एक मुफ्त घरेलू गैस सिलेंडर और एक गैस चूल्हा दिया जाता है जो सभी जानते हैं। उज्ज्वला योजना का लाभ चाहने वाले अधिकांश लोगों के लिए ऑनलाइन फॉर्म शुरू हो गए हैं।

gas cylinder Update 1 jpg

कई ऐसे परिवार हैं जिनमें नई-नई शादियां हुई हैं और उनके नए परिवार बने हैं और उन लोगों को अभी तक इसका लाभ नहीं मिला है, इसलिए उन लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है, और उन्हें उज्ज्वला योजना मुफ्त गैस और मुफ्त गैस चूल्हा वितरण भी दिया जा रहा है।

उज्ज्वला योजना का लाभार्थी इस योजना का लाभ केवल एक बार ही ले सकता है, अगर उसके परिवार में किसी व्यक्ति को इसका लाभ नहीं मिला है तो वह अपना आवेदन फॉर्म भर सकता है। उज्ज्वला योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें और कौन से दस्तावेज जरूरी हैं इसकी जानकारी यहां दी गई है।

पंजीकरण के लिए दस्तावेज

उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा और उसके लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है।

आधार कार्ड

बैंक खाता

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

राशन कार्ड

सभी दस्तावेज महिला मुखिया के होने चाहिए

उज्ज्वला योजना रजिस्ट्रेशन पात्रता

उज्ज्वला योजना का लाभ ऐसे नागरिकों को मिलता है जिन्हें अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है। या जिनके परिवार में कोई नया परिवार है जिसे इसका लाभ लेना है। प्रत्येक परिवार को एक बार ही इसका लाभ मिलेगा। आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

उज्ज्वला योजना रजिस्ट्रेशन और आवेदन पत्र कैसे भरें

उज्ज्वला योजना रजिस्ट्रेशन दो तरीकों से किया जा सकता है, आप नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर वहां से फॉर्म भरवा सकते हैं या

आप उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in पर जा सकते हैं।

वेबसाइट पर उज्ज्वला योजना 2.0 अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

आप अपना आधार नंबर और जरूरी डिटेल भरकर आवेदन पत्र भर सकते हैं।

इसके अलावा आप गैस डीलर के पास जाकर फॉर्म भरवा सकते हैं।