Unlucky Plan: अगर घर में हर चीज वास्तु शास्त्र के अनुसार रखी जाए तो परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। घर में पेड़-पौधे लगाते समय वास्तु का ध्यान रखना जरूरी है, इससे व्यक्ति के सौभाग्य के रास्ते खुलते हैं। लेकिन वहीं कुछ पौधे अशुभ भी माने जाते हैं। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर के अंदर कौन से पौधे नहीं रखने चाहिए।

Also Read:Monsoon Update: दिल्ली से बिहार तक गिरेगी बिजली-गरजेंगे बादल, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

unlucky plants 1 1 jpg

सूखे पौधे न रखें

Also Read: TVS NTorq 125: Bluetooth Connectivity, Powerful Engine, and Sharp Design

अगर आपके घर में लगा कोई पौधा सूख जाए या मुरझा जाए तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है। साथ ही यह घर में किसी नकारात्मक ऊर्जा के होने का भी संकेत देता है। ऐसे में व्यक्ति के हर काम में रुकावट आने लगती है। इसलिए ऐसी स्थिति में इन पौधों को घर से बाहर कर देना चाहिए।

Also Read: Gold Price Update: सोने के दाम में चमत्कारिक गिरावट, ग्राहकों का खिला चेहरा, जानें 1 तोला का भाव

इसमें होती है बुरी आत्माओं का वास

वैसे तो मेहंदी के पौधे में कई गुण पाए जाते हैं, फिर भी इसे घर के अंदर लगाना शुभ नहीं माना जाता है। माना जाता है कि इस पौधे में बुरी आत्माओं का वास होता है, यही वजह है कि घर में मेहंदी का पौधा लगाने से मना किया जाता है।

तरक्की में आ सकती है बाधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बोनसाई का पौधा रखना शुभ नहीं माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार यह पौधा व्यक्ति की तरक्की में बाधा उत्पन्न कर सकता है. ऐसे में इसे घर के अंदर बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए. आप चाहें तो इसे घर के बाहर भी लगा सकते हैं.

यह पौधा दुर्भाग्य लाता है

कई लोग घर में कैक्टस के पौधे लगाते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कांटेदार पौधे लगाना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में कैक्टस का पौधा भी घर में नहीं लगाना चाहिए, वरना यह पौधा दुर्भाग्य ला सकता है. जिससे परिवार में तनाव और चिंता की स्थिति पैदा होने लगती है. वहीं घर के अंदर कपास का पौधा लगाना भी शुभ नहीं माना जाता है.