Unlucky Plants: कई बार हमारे जीवन में एक के बाद एक चीजें खराब होना शुरू हो जाती हैं। कारण हमें भी नहीं पता होता है कि आखिरकार क्या वजह है जो जीवन में इतनी समस्यायों का सामना एक साथ करना पड़ रहा है। लेकिन इनके पीछे कई ऐसी शक्तियों का हाथ होता है जिन्हें हम देख नहीं सकते हैं लेकिन इनके होने से जीवन में कुछ न कुछ बुरा जरूर घटित होता रहता है।
वहीं, वास्तु शास्त्र को मानने वाले लोगों को पता है कि इसके अनुसार घर में कुछ चीजों का होना बिलकुल भी शुभ नहीं होता है। क्योंकि ये चीजें नाकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर आकर्षित करती है। ऐसे ही आज हम इन पौधों के बारे में बताने वाले हैं। दिखने में ये पौधे वैसे तो बेहद खूबसूरत हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या ऑफिस के भीतर ये होते हैं तो नेगेटिविटी के संचार को बढ़ा देते हैं।
जानिए ये कौन कौन से अनलकी पौधे ( Unlucky Plants) हैं:

बोनसाई पौधा

वास्तु के अनुसार मानें तो बोनसाई के पौधे को भूलकर के भी घर में अंदर नहीं लगाना चाहिए। भले ही दिखने में ये पौधा कितना भी खूबसूरत क्यों न हो, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार मानें तो घर या ऑफिस के अंदर लगाने से ये नेगेटिविटी को बढ़ा सकते हैं। इसलिए सजावट के लिए लगाने का सौख भी हो तो घर के बाहर ही इसे पूरा करें।

इमली का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार मानें तो इमली का पौधा नकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर अट्रैक्ट करता है। इसलिए भूलकर भी इसे अपने घर के भीतर तो नहीं लगाना चाहिए। इसे घर के बाहर लगा सकते हैं यदि आपको इमली खाना पसंद हो। अंदर लगा होने से वास्तु के हिसाब से मानें तो ये शांति भंग कर देता है, जिससे लड़ाई झगड़े होते रहते हैं।

कॉटन का पौधा

कॉटन का पौधा भी नेगेटिविटी को बढ़ा सकता है, इसलिए इसे घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार इसे घर के भीतर लगाने से एक के बाद एक दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है। जहां से निकल पाना आसान नहीं होता है।

आइवी का पौधा

आइवी का पौधा जहरीला माना जाता है। वहीं, घर या ऑफिस में अगर पालतू जानवर है तो ये उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। यदि ये तव्चा में टच भी हो जाए तो जलन और खुजली पैदा कर सकता है। इसलिए वास्तु के अनुसार इस पौधे को घर या ऑफिस के अंदर नहीं लगाना चाहिए।

 

कैक्टस का पौधा

अक्सर आपने देखा होगा कि घर को सुंदर और आकर्षित बनाने के लिए लोग अपने घरों में कैक्टस के पौधे को लगाते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के हिसाब से देखें तो कैक्टस के पौधे दरअसल नेगेटिविटी को अपने अंदर जल्दी एब्जॉर्ब करते हैं। वहीं, ये घर में कलेश का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए इन्हें घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए।

मेंहदी का पौधा

मेंहदी का इस्तेमाल तो अक्सर शुभ कार्यों में ही किया जाता है, लेकिन वास्तु के अनुसार मानें तो मेंहदी का पौधा घर या ऑफिस में हो तो अशुभता फेल सकती है। क्योंकि वास्तु के अनुसार मानें तो इसमें बुरी शक्तियां का प्रभाव ज्यादा होता है और ये जिस घर या ऑफिस में होता है वहां के माहौल को भी नकारात्मक बना देता है। इसलिए इस पौधे को घर या ऑफिस के भीतर नहीं लगाना चाहिए।

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

 

 

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...