नई दिल्ली: UP Board Result 2023: 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स हैं तो आपके लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। दरअसल 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के रिजल्ट को लेकर नया अपडेट आया है। जानकारी के अनुसार जल्द ही रिजल्ट आ सकता है। आइए इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

इसे भी पढ़ें- Monalisa को भीगती साड़ी में देख Khesari Lal के तन बदन में लगी आग, एक्टर खूब चूमते आए नजर

बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की तरफ से करवाई गई 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 58 लाख से स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। इसमें करीब 1.86 करोड़ से ज्यादा कॉपियां चेक करनी थीं। वहीं बोर्ड ने इसके लिए 1 अप्रैल तक का समय दिया था, लेकिन कॉपियां की चेकिंग 31 मार्च तक पूरी हो गई। ये एक तरह से नया रिकॉर्ड था। हालांकि इसके बाद स्टूडेंट्स को रिजल्ट के आने का इंतजार है।

UP Board Result 2023

जैसे कि कॉपियों को पूरी तरह से चेक कर लिया गया है, लेकिन अभी रिजल्ट को जारी नहीं किया गया है। वहीं अभी बोर्ड की तरफ से भी रिजल्ट को लेकर कोई अपडेट नहीं दिया गया है। जानकारी के अनुसार, मेरिट लिस्ट और रिजल्ट सर्वर पर अपलोड करने का काम किया जा रहा है। ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आ जाएगा। स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकेंगे। इसके लिए रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

जल्द ही आएगा UP Board Result 2023

10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द ही आने वाला है। दरअसल जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड रिजल्ट के जारी होने की तारीख को लेकर नोटिस जारी होने वाला है। यह नोटिस स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे।

बता दें कि कहा जा रहा है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट 27 अप्रैल से पहले ही जारी कर दिया जाएगा। वैसे अधिकारियों ने रिजल्ट जारी होने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

इसे भी पढ़ें- किसानों के लिए खुशखबरी, सोलर पंप लगाने पर मिल रही 90 फीसदी की सब्सिडी, जल्दी से ऐसे करें आवेदन

कैसे चेक करें UP Board Result 2023

10वीं और 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट https://upresults.nic.in/ या https://results.upmsp.edu.in/ पर जाएं।

इसके बाद अपनी कक्षा का चुनाव करें।

अब अपना रोल नंबर और स्कूल कोड दर्ज करें।

इसके बाद ‘Get Result’ पर क्लिक करें।

अब आपके सामने रिजल्ट दिखने लगेगा।

आप चाहे तो रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...