Up Board Result 2024: 10वीं और 12वीं की परीक्षा खत्म होते ही रिजल्ट पर आई गुड न्यूज, जानें

नई दिल्लीः यूपी बोर्ड की परीक्षा कड़ी चौकसी के संपन्न हो गई, जिसके बाद स्टूडेंट ने अब राहत की सांस ली। अब सभी विद्यार्थियों की नजरें अपने रिजल्ट पर हैं कि कब उनके भाग्य का पिटारा खुलेगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से अब जल्द ही परीक्षा की कॉपियां का निरीक्षण का कार्य शुरू होगा, जिसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं।

कॉपी निरीक्षण कार्य संपन्न होने के बाद जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा, जिसे लेकर विद्यार्थियों में अभी से उत्साह देखने को मिल रहा है। 16 मार्च से कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू किया जाएगा। यह काम कई जिलों के केंद्रों पर 31 मार्च तक चलेगा। दूसरी तरफ आधिकारिक रूप से तो रिजल्ट जारी होने की तारीख पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में इस तरह के दावे तेजी से किए जा रहे हैं।

12 दिन में संपन्न हुई बोर्ड परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नया रिकॉर्ड बनाया। इस बार परीक्षा कुल 12 दिन कराई गई, जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल रहे। बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेशभर में कुल 37 फर्जी परीक्षार्थी मिले, जिनपर कानूनी शिकंजा कसा गया। इसके अलावा 48 नकल करते भी पकड़े गए।

परीक्षा के दौरान 56 फर्जी परीक्षार्थियों व अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का काम किया गया। कराई गई। यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल व अन्य शिकायतों के चलते 17 कॉलेजों को नोटिस देने का काम किया गया। इस बार बोर्ड परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से किया गया जो 9 मार्च तक चला।

12 कार्य दिवसों में परीक्षा संपन्न हो गई। बोर्ड ने परीक्षा में नकल और धांधली रोकने के लिए कई सख्त कदम उठाए। इसके चलते 3 लाख 24 हजार 8 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। हाईस्कूल के 1 लाख 84 लाख 986 और इंटरमीडिएट में 1,39,022 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। हाई स्कूल और इंटर में 55, 25, 308 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। हाई स्कूल 29, 99, 507 और इंटरमीडिएट के 25 लाख 25 हजार 801 परीक्षार्थी शामिल रहे।

जानिए कब जारी होगा रिजल्ट

वैसे तो अभी यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। माना जा रहा है कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है। बीते साल भी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 31 मार्च को पूरा हुआ था। रिजल्ट रिकॉर्ड समय में 25 अप्रैल को जारी कर दिया गया था।