UP Board Result 2024: 10वीं और 12वीं का रिजल्ट यहां करें चेक, तरीका भी बहुत आसान

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश बोर्ड (यूपी बोर्ड) 10वें और 12वीं क्लास के आपके बच्चे ने परीक्षा दी है तो फिर जल्द ही रिजल्ट का इंतजार खत्म होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से जल्द ही बोर्ड का रिजल्ट जारी करने के लिए तैयारी तेजी से चल रही हैं। इस बार यूपी बोर्ड ने इतिहास बनाते हुए कुल 12 दिन में कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया है। अब बस कंप्यूटर में नंबर चढ़ाने का काम शेष रह गया है, जिसे जल्द ही खत्म कर लिया जाएगा। अब सवाल उठ रहा है कि आखिर कब तक बोर्ड के बच्चों के रिजल्ट का इंतजार खत्म होगा।

बोर्ड की तरफ से अब जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा, जिसकी तारीख कभी भी घोषित की जा सकती है। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से रिजल्ट पर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है।

जानिए यूपी बोर्ड से संबंधित जरूरी बातें

यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं इस बार 22 फरवरी से 9 मार्च तक संचालित की गई थी। इस बार यूपी बोर्ड में करीब 51 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। हाई स्कूल के 29 लाख और इंटर के 25 लाख स्टूडेंट् शामिल हुए हैं। 2.85 करोड़ कॉपियों की हुई जांच।

UPMSP ने यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर की कॉपियों का निरीक्षण का काम पूरा कर लिया गया। यह काम कुल 12 दिन में समाप्त हो गया, जिसने एक बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया। ऐसे पहली बार हुआ जब यूपी बोर्ड की कॉपियों की चेकिंग कुल 12 दिन में समाप्त हो गई।

रिजल्ट जारी होते ही आप आराम से चेक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से results.upmsp.edu.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

जानिए कहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जो रिजल्ट जारी किया जाएगा उसे आप आराम से चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा।

आप आराम से आधिकारिक वेबसाइट, results.upmsp.edu.in पर पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा upresults.nic.in, upmsp.edu.in, results.upmsp.edu.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है।