UP BOARD RESULT 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट फटाफट यहां करें चेक

Vipin Kumar
UP BOARD RESULT
UP BOARD RESULT

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद की तरफ से अब जल्द ही यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी होने वाला है, जिसकी तैयारियां विभागयी स्तर पर तेजी से चल रही हैं। माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड के किसी भी दिन 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है, जिसके बाद करीब 55 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा।

- Advertisement -

अगर आपका बच्चा हाईस्कूल और इंटर में पढ़ाई कर रहा है तो फिर आराम से रिजल्ट चेक कर सकेत हैं। इसके लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। यूपी बोर्ड की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर खुद रिजल्ट की जानकारी दी जाएगी। इसमें यूपी बोर्ड के टॉपर्स और रिजल्ट की बारीकियों को बताया जाएगा।

हालांकि, रिजल्ट की तारीख का आधिकारिक रूप से तो ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 25 अप्रैल तक का दावा किया जा रहा है। रिजल्ट चे करने के लिए आपको हम नीचे आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

- Advertisement -

यूं चेक करें रिजल्ट का नाम

रिजल्ट देखने के लिए आपको आधिकारिक यूपी परिणाम वेबसाइट upresults.nic.in क्लिक करना होगा।

इसके बाद यूपी हाई स्कूल परीक्षा परिणाम 2024′ या ‘यूपी इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम 2024’ के लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

- Advertisement -

फिर रोल नंबर दर्ज करने के बाद कैप्चा सत्यापान करना होगा।

फिर रोल नंबर दर्ज करें करके कैप्चा सत्यापन करने की जरूरत होगी।

- Advertisement -

फिर ऑनलाइन यूपी बोर्ड परीक्षा मार्कशीट स्क्रीन पर प्रदर्शित करना होगा।

यूपी बोर्ड परिणाम स्कोरकार्ड डाउनलोड करना होगा।

बीते पांच में साल में कब जारी हुआ रिजल्ट

2019- 27 अप्रैल
2020- 27 जून
2021- 31 जुलाई
2022- 18 जून
2023- 25 अप्रैल

12 दिन में चेक हुई कॉपियां

यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षा की कॉपियों का 12 दिन में निरीक्षण कर दिया गया था। ऐसा पहली बार हुआ जब 12 दिन में कॉपियां चेक हुई। बोर्ड ने कॉपियां चेक करने के लिए 1,47,097 परीक्षक नियुक्त किए थे। यूपीएमएसपी ने यूपी बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक समाप्त कर दिया गया था।

- Advertisement -
Share This Article