यूपी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इतने हजार छात्रों को जल्द दिए जाएंगे टैबलेट, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आपके घर-परिवार में किसी का बच्चा उत्तर प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाई कर रहा है तो जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। यूपी के स्कूलों में जल्द ही योगी स रकार की सरका तरफ से टैबलेट बांटने का काम किया जाएगा, जिसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। प्रदेशभर में करीब 51 हजार से ज्यादा टैबलेट्स का वितरण किया जाना है, जिसे लेकर स्टूडेंट्स के चेहरे पर भी अभी से ही रौनक दिख रही है।

टैबलेट वितरण को बैठक में योगी सरकार की ओर से अनुमति प्रदान की जा चुकी है। इसके अलावा यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने परिषदीय स्कूलों में नामांकन बढ़ाने को प्रदेश भर में विशेष अभियान चलाने का आदेश जारी कर दिया है। वहीं सभी विद्यालयों का निरीक्षण कर काम में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों पर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

टैबलेट खरीदने की दी मंजूरी

लखनऊ में हुइ बैठक में बड़े फैसले लिए गए। इसमें प्राथमिक विद्यालयों के उपयोग के लिए 10,375 टैबलेट और 8778 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 17556 टैबलेट खरीदने की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। जल्द ही शासन की तरफ से इन टैबलेट को खीरदने का काम किया जाएगा। इसके साथ ही 10 हजार रुपये प्रति इकाई की दर से 11,868 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 23,736 टैबलेट खरीदने का काम यूपी डेस्को को करना होगा।

इसके साथ ही बैठक में निर्धारित किया गया कि 3530 परिषदीय उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट विद्यालयों में स्मार्ट क्लास सेटअप किया जाएगा। अब जल्द ही राज्य के स्कूलों में टैबलेट बांचने का काम किया जाएगा।

पेरेंट्स के अकाउंट में जल्द आएंगे ट्रेस के पैसे

प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के जल्द ही अब ड्रेस मुहैया कराई जाएंगी। इसके लिए लिए सरकार पेरेंट्स के खाते में पैसा ट्रांसफर करने जा रही है, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस प्रकार से 20 जून से कक्षा एक से दो बच्चों के बीच एनसीईआरटी के पुस्तकों का विवरण भी शुरू कर दिया जाएगा।

इसके सथ ही डीबीटी के माध्यम से अकाउंट में यूनिफॉर्म आदि के पैसे भेजने की सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है। डीबीटी के माध्यम से खातों में यूनिफॉर्म के पैस जल्द भेजे जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि बज से लोकसभा चुनाव के नतीजे आए हैं तभी से यूपी सरकार बड़े फैसले ले रही है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow