UP POLICE BHARTI: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की तारीख का इंतजार खत्म, जानिए कब होगा पेपर?

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आपने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में आवेदन किया है तो अब जल्द ही सरकार की तरफ से दोबारा पेपर की तारीख जारी होने वाली है, जिसके बाद कई लाख अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो जाएगा। एक बार उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल की परीक्षा में अपारदर्शिता के बाद रद्द की जा चुकी है। अब सभी को परीक्षा की तारीख का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने जा रहा है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने लिखित परीक्षा आयोजित कराने के लिए कंपनी की चयन प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही कोषागरों की रिपोर्ट भी मांगी गई है। इस बार परीक्षा में पेपर लीक ना हो, जिसके लिए पूरी सतर्कता बरतने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। कहीं कोई चूक या गड़बड़ी ना हो, जिसके लिए कोषागार में भी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाने तय माने जा रहे हैं।

सीसीटीवी से होगी निगरानी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से इस बार पेपर लीक रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं, जिसे लेकर विभाग अभी से सख्त तैयारियों में जुटा है। कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा को देखते हुए सभी पुलिस आयुक्त व एसएसपी/एसपी से उनके जिले के कोषागार का निरीक्षण कर कक्षों की संख्या, प्रवेश व निकासी के द्वारों व सुरक्षा प्रबंधों को लेकर पूरी जानकारी मुहैया कराने को कहा गया है।

इसके साथ ही कोषागार में प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्र व अन्य सामग्री रखने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसके दृष्टिगत कोषागार में डबल लॉक सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती, सुरक्षा कर्मियों का ड्यूटी रोस्टर बनवाने के साथ अलार्म की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कहा गया है। 18 और 19 फरवरी को हुई परीक्षा में कई जगह पर्चा लीक हो गया था।

पेपर लीक के बाद सरकार ने परीक्षा की थी रद्द

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर का लीक होने के बाद छात्र सड़कों पर उतर आए। छात्रों का आक्रोश और राजनीतिक हमलों के दबाव में आकर यूपी सरकार बैकफुट पर पहुंच गई। इसके बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया। इतना ही नहीं सीएम योगी ने पुलिस की परीक्षा दोबारा कराए जाने का आदेश जारी किया था। अब लग रहा है कि जल्द ही सरकार किसी भी दिन परीक्षा की तिथि का ऐलान कर सकती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow