UP Police Bharti: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती अभी तक चर्चा का विषय बनी हुई है, क्योंकि एक बार पेपर लीक होने के बाद अभी परीक्षा की तारीख पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं आया है. प्रदेश के करीब 50 लाख अभ्यर्थी यूपी पुलिस भर्ती के पेपर की तैयारियों में बिजी हैं, जहां सभी को जल्द परीक्षा होने की आस है.

परीक्षा कब होगी, सभी के मन में यह एक सस्पेंस बना हुआ है. अगर आपने भी यूपी पुलिस भर्ती में आवेदन कर रखा है तो फिर जरूरी बातों का जान सकते हैं. उम्मीद है कि परीक्षा अगस्त के आखिरी सप्ताह तक कराई जा सकती है. अब सावन के पावन महीन की शुरुआत होने जा रही है. इस महीने को कांवड़ यात्रा के नाम से भी जाना जाता है.

इसे भी पढ़ेंः PAN For Children: 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कितना जरूरी पैन कार्ड? अप्लाई से पहले जानें

BUDGET 2024: बजट में ऑटो जगत की लगेगी लॉटरी, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए होगा यह बड़ा ऐलान

कांवड़ यात्रा के चलते यूपी पुलिस भर्ती का पेपर कराना संभव नजर नहीं आता है. इसकी वजह कि शहरों में कांवड़ यात्रो को सुरक्षित बनाने के लिए बड़े इंतजाम किए जाते हैं. ऐसे में छात्रों को पेपर कराया जाए तो बड़ी संख्या में सड़कों पर भीड़ देखने को मिलेगी, जिससे कांवड़ यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. उम्मीद है कि अब जल्द ही परीक्षा की तारीख का ऐलान किया जाएगा, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह है.

UP POLICE NEWS

कांवड़ यात्रा और मानसूनी सीजन के चलते अब परीक्षा में देरी

उत्तर भारत के सभी हिस्सों में इन दिनों मानसून सक्रिय है, जिसके चलते जगह-जगह भारी बारिश देखने को मिल रही है. बारिश से कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं, जिससे हर कोई काफी परेशान है. जगह-जगह पानी भरने से कई मार्ग भी बाधित हैं. इस स्थिति में पुलिस की परीक्षा करानी असंभव नजर आती है. दूसरी तरफ अब कांवड़ यात्रा का शुभारंभ होने वाला है, जिसके लिए अभी से प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां तेजी से होती दिख रही हैं.

UP POLICE UPDATE

तैयारियों के चलते पुलिस भर्ती का पेपर नहीं हो सकता है. यही वजह है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा की तारीख पर आधिकारिक रूप से तारीख पर कोई ऐलान नहीं किया है. फिर भी अगस्त के आखिरी सप्ताह में परीक्षा कराए जाने की उम्मीदें लगाई जा रही हैं, जिसे लेकर चर्चा का बाजार काफी गर्म है.

जानिए क्यों रद्द हुआ था पेपर?

उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती की परीक्षा 17 और 18 फरवरी 2024 को आयोजित कराई गई थी. दोनों ही पेपर बड़ी संख्या में छात्रों के लिए लीक किया गया था. इसके बाद छात्रों ने परीक्षा का जमकर विरोध किया. इतना ही नहीं छात्रों को सड़कों पर उतरा देख विपक्षी राजनीतिक पार्टियों ने भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया.

चौतरफा विरोध के सुर सुन सीएम योगी सरकार बैकफुट पर आई गई और परीक्षा को रद्द करने का फैसला कर दिया. कांस्टेबल के 60 हजार 244 पदों पर भर्ती होनी है. भर्ती परीक्षा में 43 लाख से अधिक अभ्यर्थी सम्मिलित हुए. पेपर लीक होने के चलते ये परीक्षा रद्द हो गई थी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...