UPI Payment New Rule: आज के समय ज्यादातर लोग यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं अगर आप भी यूपीआई का उपयोग कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें एनपीसीआई की ओर से यूपीआई के द्वारा पेमेंट का मोड बदलने का प्रयास कर रही है। ऐसे में ये लागू हुआ है कि यूपीआई से पेमेंट करने का तरीका बदल जाएगा।

एनपीसीआई पेमेंट के लिए बायोमेट्रिक अथेंटीकेशन शुरु करने को लेकर कई सारे स्टार्टअप के साथ में पार्टनरशिप पर बातचीत हो रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस सिस्टम के द्वारा यूजर्स अपने एड्रॉइड स्मार्टफोन पर फिंगरप्रिंट और आईफोन में फेस आईडी का इस्तेमाल करके यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे।

UPI Payment New Rule

Read More: SIP से म्यूचुअल फंड में कर रहे निवेश तो इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगा नुकसान

Read More: Samsung Galaxy S24 FE Specs Leaked, Check Launch Date, Price

UPI पिन का नहीं करना होगा इस्तेमाल

एनपीसीआई के द्वारा एक नया सिस्टम लागू किया गया है तो इससे मौजूदा चार या फिर 6 नंबर वाले यूपीआई पिन का सिस्टम किसी भी काम का नहीं रहेगा। यानि कि आप बिना किसी यूपीआई पिन के जरिए पेमेंट कर पाएंगे। इस सिस्टम को यूजर्स को ज्यादा सिक्योरिटी देने के लिए शुरु किया गया है।

ये नया नियम आरबीआई की तरफ से डिजिटल लेन-देन में एक्स्ट्रा सत्यापन के लिए ऑप्शन तरीकों का प्रस्ताव करने के एक हफ्ते के बाद आया है। आरबीआई ने पिन और पासवर्ड से अलग अंगुलियों के निशान जैसे बायोमेट्रिक्स सहित दूसरे ऑप्शन ऑप्शन खोलने का प्रयास किया था।

रिपोर्ट के मुताबिक एनपीसीआई स्टार्टअअप्स के साथ में साझेदारी की फाइनेंशियल और कानूनी चीजों पर फोकस कर रहा है। इसको लेकर बातचीत बन जाती है तो शुरु में पिन और बायोमेट्रिक दोनों अथेंटीकेशन सिस्टम बने रहने की संभावना है। इससे यूजर्स को लेन-देन के अप्रूवल के लिए ऑप्शन मिलेंगे।

बायोमेट्रिक अथेंटीकेशन की ओर से बढ़ना फाइनेंशियल फ्रॉड से निपटने के लिए ज्यादा सेफ अप्रूवल विधियों के लिए आरबीआई की प्राथमिकता के हिसाब से है। इस फोन में इन बिल्ट बायोमेट्रिक कैपेबिलिटी का लाभ उठाकर एनपीसीआई का लक्ष्य यूपीआई लेन-देन को ज्यादा सेफ रखना है।

UPI Payment New Rule

Read More: Mahindra Thar Roxx की पॉवर इतनी ज्यादा, खड़े खड़े पहाड़ चढ़ जाती है एसयूवी

Read More: आज ही खरीदें 70 किलोमीटर माइलेज वाली TVS Radeon बाइक, बजट फ्रेंडली और मिलेंगे नए फीचर्स

बदलाव करने की तारीख का फैसला नहीं

बहराल यूपीआई दो प्रकार से आपकी पहचान की पुष्टी करता है। इसका पहला तरीका ये है कि आपके मोबाइल पर यूपीआई करते समय मैसेज के जरिए से आपके स्मार्टफोन की पहचान करना है। दूसरा तरीका यूपीआई पिन के द्वारा है। जिसे आपको पेमेंट की पुष्टि के लिए इसको दर्ज करना होता है।

बहराल इस बदलाव को लागू करने की तारीख अभी भी किसी प्रकार का फैसला नहीं हुआ है। लेकिन यदि इसे लागू भी किया गया तो लोगों के लिए पेमेंट करना आसान हो जाएगा और ये पहले से ज्यादा सेफ हो जाएगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...