UPI Payments: अकाउंट से कट गए लेकिन भेजे शख्स को नहीं मिले पैसे तो करें ये काम, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:UPI Payment.दुनिया के देश में भारत देश ऐसा देश है। जहां पर डिजिटल पेमेंट सबसे ज्यादा किया जाता है। लोग बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल से लेकर एक छोटी सब्जी की दुकान पर भी आपको डिजिटल पेमेंट से लेनदेन कर सकते हैं। अगर आप भी डिजिटल पेमेंट में यूपीआई का सहारा लेते हैं तो आपके लिए यहां पर ऐसी जानकारी चाहिए जो कभी ना कभी इसके बारे में आपको इसकी आपको जरूर आपको जरूर परेशानी हुई होगी।

दरअसल आपको बता दें कि आज देश में यूपीआई से डिजिटल पेमेंट बहुत ही आसानी से हो जाता है। जिससे पैसे का लेनदेन सेकंडों में हो जाता है। हालांकि कई बार कम स्पीड से आ रहे इंटरनेट कनेक्शन की वजह से पेमेंट बीच में अटक जाता है।

लोगों को इस तरह के डिजिटल पेमेंट में कई परेशानी आतीं है, जिससे एक बड़ी समस्या में पैसे ट्रांसफर होने में अमाउंट तो आपके खाते में कट जाता है। लेकिन दूसरे अकाउंट में यह पेमेंट नहीं दिखता है। अगर आप भी इस परेशानी से आपका भी जूझे हैं तो आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

ऐसे पेमेंट फंसने एनसीपीआई की जरुरी बात

देश में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी कि यूपीआई को डेवलप किया है, तो एनसीपीआई की द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगर आपका ट्रांजैक्शन पेंडिंग शो कर रहा है, लेकिन पैसे अपने आपके खाते से कट गए तो यह ट्रांजैक्शन सफल ही माना जाएगा।

यहां पर इस तरह के लेनदेन फंसने पर अकाउंट से पैसे काटने के बाद दूसरे अकाउंट में पैसा ना पहुंचने की कंडीशन में बेनिफिशियरी बैक बेनिफिशियरी बैक ऐंड से जुड़ी होती है जिसकी वजह से डिले हो सकता है।

तो वही कई बार लोगों को इस स्थिति का सामना करना पड़ता है, अगर आप भी इस कंडीशन का सामना करते हैं। तो यूपीआई पेमेंट करने वाले यूजर को ध्यान देने वाली बात है। कि कम से कम 48 घंटे का इंतजार करें और बैंक अपने डेली सेटलमेंट के साथ इस परेशानी को दूर कर देता है। इसके बाद तय समय के बाद पेमेंट रिसीव करने वाले व्यक्ति के अकाउंट में खाते पैसे आ जाते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow