Vande Bharat Express Train: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, वंदे भारत ट्रेन में मिलेगी ये खास सुविधा, जानें अभी

Avatar photo

By

Sanjay

Vande Bharat Express Train: भारतीय रेलवे की ओर से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सुविधाएं विकसित करने की योजना तैयार की जा रही है। आपको बता दें कि अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेन की चेयर कार की सफलता के बाद जल्द ही लोगों को भारतीय पटरियों पर वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर वर्जन भी देखने को मिलेगा।

रेल मंत्री ने वंदे भारत स्लीपर ट्रांजिट की कार बॉडी संरचना का उद्घाटन किया। जानकारी के लिए बता दें कि इसका निर्माण भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) द्वारा किया जा रहा है।

वंदे भारत ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अक्टूबर 2023 में ही बताया था कि वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर प्रोटोटाइप का उत्पादन बेंगलुरु में भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) द्वारा किया जा रहा है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन एक स्वचालित ट्रेन सेट होगी, जिसमें राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में बेहतर सुविधाएं होंगी, जो भारतीय रेलवे में रात के यात्रियों के लिए एक अलग खंड होगा।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साल की शुरुआत में कहा था कि 10 वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट तैयार करने की योजना है. बीईएमएल द्वारा निर्मित किए जाने वाले 10 ट्रेन सेटों के अलावा, अन्य वंदे भारत स्लीपर परियोजनाओं पर भी काम चल रहा है। यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले प्रोटोटाइप वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट में 11 एसी 3 टियर कोच, 4 एसी 2 टियर कोच और 1 एसी फर्स्ट कोच होगा. इस ट्रेन में राजधानी एक्सप्रेस की तुलना में बेहतर कुशनिंग के साथ अधिक आरामदायक बर्थ, सामान्य क्षेत्रों में सेंसर-आधारित प्रकाश व्यवस्था, बेहतर कप्लर्स के साथ झटका-मुक्त सवारी, कोचों के गलियारे क्षेत्र में आसान आवाजाही के लिए फर्श पर पट्टियों के माध्यम से सुधार किया गया है। रोशनी की भी व्यवस्था की जायेगी.

ट्रेन में ऊपरी बर्थ पर चढ़ने में आसानी के लिए बेहतर डिजाइन वाली सीढ़ियों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, बेहतर परिवेश अनुभव के लिए इंटीरियर में क्रीम, पीले और लकड़ी के रंगों का उपयोग किया गया है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow