Vande Bharat Trail Run: अगर आप 20 कोच वाली पहली वंदे भारत ट्रेन के बारे में जानना चाहते हैं तो अहमदाबाद से मुंबई के बीच ट्रायल रन शुरु हो चुका  है। इस ट्रायल में वंदे भारत ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी है। ट्रेन सुबह 7 बजे अहमदाबार से रवाना हुई है। गौर करने वाली बात ये है कि मौजूदा वंदे भारत ट्रेन में शहरों में 16 कोच और छोटे शहरोंं के बीच में 8 कोच हैं। अभी तक अमहदाबाद से मुंबई के बीच में 16 से 16 कोच की दो वंदे भारत ट्रेन चल रही थी।

Vande Bharat Trail Run

Read More: किसान भाई अब रुपये में नहीं डॉलर में करें कमाई! योगी सरकार दे रही कार्बन फाइनेंस योजना का लाभ

Read More: Farmer Loan Waiver: Big Relief for Farmers, Loan Waiver Amount Increased to Rs 2 Lakh

Vande Bharat Trial

वहीं 20 कोच वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन सुबह सात बजे कालूपुर रेलवे स्टेशन से रवाना हुई है। अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत होते हुए ट्रेन दोपहर 12:15 बजे स्थिति सेंट्रल स्टेशन पर पहुंच गई। ट्रायल रन के लिए 14C+2E के साथ में एक्स्ट्रा सी कोच जोड़े गए हैं। ट्रायल रन के समय किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अमहदाबाद और मुंबई रेलवे क्रासिंग और स्टेशनों पर रेलवे पुलिस फोर्स आरपीएफ के कर्मचारियों को तैनात किया गया था।

Vande Bharat Trail Run

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णण ने इससे पहले संसद में कहा था कि वंदे भारत ट्रेन हर राज्य में चलाई जा रही है। और किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जा रहा है। उनके सदन में ये घोषणा की गई कि कम दूरी वाले शहर, जिनके बीच की दूरी 150 से 200 किमी की है और बीच के रीजनल ट्रेन की तर्ज पर वंदे मेट्रो को चलाने को कहा गया है। इसको डिजाइन किया जा चुका है। इसको जिस प्रकार स डिजाइन किया गया है और ये टेस्ट भी चल रहा है। रेल मंत्री ने कहा कि इसका उदघाटन हो चुका है। इसकी विशेषताएं लोगों के लिए वरदान साबित होगी।

Vande Bharat Trail Run

Read More: Maruti Suzuki की सबसे ज्यादा बिकने वाले कार पर आया अब तक का सबसे शानदार ऑफर, अभी खरीदने पर मिल सकता है 1 लाख रुपए तक की छूट

Read More: Amazon Sale: 25% की छूट में खरीदें Samsung का प्रीमियम स्मार्टफोन, हजारों रुपयों की होगी बचत

Vande Bharat Trail Run

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में ये एक सवाल के जवाब में कहा कि 29 जुलाई 2024 तक, भारतीय रेलवे में 102 वंदे भारत ट्रेन की सर्विस भी चल रही हैं। जोकि ब्रॉड गेज नेटवर्क वाले राज्यों को जोड़ती है। ये ट्रेनें इस समय 760 किमी की दूरी तय करती है। सांसद सी. वी. षणमुगम ने पूछा था कि क्या वंदे भारत ट्रेनें राजधानी दिल्ली और दूसरे सूपर फास्ट ट्रेनों की जगह लेंगी। रेल मंत्री ने कहा कि नयी वाली वंदे भारत सर्विस को, इस समय की ट्रेन सर्विस को बदले बिना ही शुरु किया गया है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...