Vande Bharat Train: अब आएगा वंदे भारत ट्रेन में सफर करने में मजा, जल्द शुरू होगी ये सुविधा

Avatar photo

By

Govind

Vande Bharat Train: भारत की सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस इस समय भारतीय रेलवे की शान है। रेल मंत्रालय हर राज्य में ट्रेन चलाने की कोशिश कर रहा है. चेयर सीट के बाद अब रेलवे ने इसके स्लीपर वैरिएंट पर काम शुरू कर दिया है।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस से भी बेहतर सुविधाएं देने की तैयारी में है. वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर ट्रेन का निर्माण BEML द्वारा किया जा रहा है। जल्द ही ट्रेन का ट्रायल शुरू हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का फ्रंट डिजाइन ‘ईगल’ जैसा होगा। इसका मतलब है कि इसका आकार सामने की ओर नुकीला होगा. ऐसे डिज़ाइन का एक कारण घर्षण को कम करना होगा। दूसरे शब्दों में कहें तो वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का अगला हिस्सा पक्षी जैसा दिखेगा.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के कोच ऐसे होंगे

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के डिब्बे बेहद आरामदायक होंगे. अगर इसके रंग की बात करें तो यह पीला, क्रीम और वुडी हो सकता है। यात्रियों को ऊपरी बर्थ तक पहुंचने के लिए चढ़ने के लिए सीढ़ी प्रदान की जाती है। इसमें सेंसर-आधारित प्रकाश व्यवस्था, ऊर्जा कुशल ओवरहेड प्रकाश व्यवस्था और आसान आवाजाही के लिए फर्श पर पट्टियों के साथ एक रात्रि प्रकाश की सुविधा है।

ताकि यात्रियों को रात में कोच के अंदर कोई परेशानी न हो. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के प्रोटोटाइप में 16 कोच होंगे. इसमें 11 एसी 3 टियर कोच, 4 एसी 2 टियर कोच और एक एसी प्रथम श्रेणी कोच होगा।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की स्पीड

ट्रेन में कुल 823 यात्रियों के लिए बर्थ हैं। एसी 3 टियर में 611, एसी 2 टियर में 188 और एसी फर्स्ट में 24। भारतीय रेलवे वंदे भारत स्लीपर एसी 3-टियर कोच में साइड बर्थ पर कुशनिंग पर विचार कर रहा है। इसकी बर्थ पर कुशनिंग राजधानी एक्सप्रेस से बेहतर होगी। स्पीड की बात करें तो नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। प्रोटोटाइप का परीक्षण 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से किया जाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow