Viral News: होटल के कमरे में रखी इन चीजों पर है आपका अधिकार, इन्हें ले जा सकते हैं घर

Avatar photo

By

Govind

Viral News: जब लोग कहीं घूमने जाते हैं तो सबसे पहले एक अच्छे होटल की तलाश करते हैं। एक ऐसा होटल जिसमें हर सुविधा हो लेकिन आपके बजट के हिसाब से। होटल कई तरह के होते हैं, 2 स्टार, 3 स्टार, 5 स्टार और सभी की सुविधाएं उनके चार्ज के हिसाब से होती हैं।

जब आप किसी होटल में अपने लिए कमरा बुक करते हैं तो वहां कई चीजें रखी होती हैं जैसे बाथरूम में तौलिया, साबुन, शैंपू, बॉडी वॉश, कंघी, ब्रश, बाथरूम की चप्पलें, शॉवर कैप आदि।

कमरे में टेबल पर कॉफी, टी बैग्स। होटल जितना महंगा होता है, ग्राहक को उतनी ही ज्यादा सुविधाएं मिलती हैं। अक्सर कुछ लोग होटल से कई चीजें अपने साथ रख लेते हैं। कुछ लोग इन चीजों को अपना समझकर बैग भर लेते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा करने से डरते या झिझकते हैं।

ऐसे में आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि आप होटल से कौन-सी चीजें ले जा सकते हैं, ताकि बाद में कोई बड़ी समस्या न आए। होटल में ठहरने पर आप कौन-सी चीजें ले जा सकते हैं

चाहे 3 स्टार होटल हो या 5 स्टार होटल, होटल के कमरे में ठहरने वाले ग्राहकों को अक्सर कई चीजें कॉम्पलीमेंट्री के तौर पर दी जाती हैं। इनके बारे में पहले से पता होना या होटल पहुंचकर साफ-साफ पूछ लेना बेहतर है ताकि बाद में आपको कोई परेशानी न हो।

कॉम्पलीमेंट्री के तौर पर दी जाने वाली चीजें सिर्फ ग्राहक की सुविधा के लिए दी जाती हैं। ये ऐसी चीजें होती हैं जिनका आप एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में होटल में ठहरने के दौरान ही ये खत्म हो जाती हैं।

इनमें शैंपू, बॉडी वॉश, टूथ पेस्ट, ब्रश, बॉडी लोशन, हेयर ऑयल, टॉयलेट पेपर, तौलिया, चप्पल आदि शामिल हैं। अगर आप इनका इस्तेमाल नहीं भी करते हैं तो भी आप इन्हें अपने साथ ले जा सकते हैं।

हालांकि, अगर आप कई छोटे होटलों जैसे 2 स्टार या उससे भी सस्ते होटलों में ठहरते हैं तो आपको वहां से तौलिया, चप्पल आदि ले जाने से बचना चाहिए। कुछ लोग तो अपने बैग में चादर, तकिए के कवर या ऐसी ही कोई दूसरी चीज भी अपना समझकर भर लेते हैं, जो सही नहीं है। आपने देखा होगा कि होटल के कमरे में एक छोटी सी अलमारी होती है, जिसमें कुछ ड्रिंक्स रखी होती हैं। इन्हें निगलने की गलती न करें वरना आपको पैसे देने पड़ सकते हैं।

ये चीजें ले जाने की गलती न करें

अपने बैग में हेयर ड्रायर, कॉफी मशीन, गर्म पानी का जग जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान छिपाने की गलती न करें। कई बड़े फाइव स्टार होटल के कमरों में दीवार की पेंटिंग, सीनरी, सजावट का सामान, ऐश ट्रे, खूबसूरत छोटे-बड़े शो पीस, इलेक्ट्रिक प्रेस, हैंगर भी रखे जाते हैं। ये काफी महंगे होते हैं। इन्हें भी अपना समझकर रखना आपके लिए शर्मिंदगी की बात हो सकती है।

एक बात का ध्यान रखें कि आप इन चीजों के लिए पैसे नहीं देते, आप होटल के कमरे में रहने, खाने-पीने और बुनियादी सुविधाओं के लिए पैसे देते हैं। अगर शराब, चॉकलेट, जूस, कैंडी है तो आप उसका भुगतान करने के बाद ही उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक सामान, प्रेस, शो पीस, पेंटिंग, बेडशीट, तकिए, कुशन आदि ले जाते हुए पकड़े गए तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

होटल से आप क्या ला सकते हैं

एक ईमानदार और जिम्मेदार ग्राहक की तरह व्यवहार करें और जानें कि आप अपने साथ क्या ले जा सकते हैं, वो भी बिना किसी झिझक के। आप अपने साथ वही चीजें रख सकते हैं जो एक बार इस्तेमाल हो सकती हैं। कुछ बड़े होटलों में आप अपने साथ दोबारा इस्तेमाल होने वाले कपड़े के चप्पल, जूते, कपड़े धोने के बैग भी ले जा सकते हैं। आप चाहें तो बाथरूम में रखी एक बार इस्तेमाल होने वाली चीजें भी ले जा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow