कई बार ऐसा होता है कि फिल्म मेकर्स अपनी तरफ से ट्राई करती हैं कि दर्शकों के लिए ऐसी मूवीज बना के पेश करें जो यूनिक हो और लोगों को कुछ अलग तड़कता-भड़कता देखने को मिले। लेकिन इस तरह की मूवीज या तो फ्लॉप हो जाती है या रिलीज ही नहीं हो पाती है। ऐसे में आज हम आपको उन मूवीज के बारे में ही बताएंगें जिन्हें रिलीज होने से पहले ही बैन कर दिया गया था। पर आज आप लोग घर बैठे OTT प्लेटफॉर्म्स में बड़े ही आसानी से देख सकते हैं। जानिए ऐसी मूवीज के बारे में।

water 1 jpg

बॉलीवुड के जाने-मानें एक्टर जॉन अब्राहम ( John Abraham) और लीजा रे (Lisa Ray) की फिल्म वाटर साल 2005 में आई थी। इस मूवी की स्टोरी साल 1938 के समय बनारस में जिस तरह का हाल विधवा स्त्रीयों और नव विवाहित बच्चियों का हुआ करता था, उन सभी के बारे में बताया गया था। मूवी की स्टोरी काफी ज्यादा हैरत में डाल देने वाली थी इसलिए उस समय तो रिलीज न हो सकी। पर अब आप इसे ओटीटी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स में जाकर के देख सकते हैं।

unfreedon jpg

प्रीति गुप्ता संग आदिल हुसैन की फिल्म धर्म और आतंकवाद की कट्टरता जैसी सोंच को रखने वाले फैमिलीज़ के अराउंड घूमती है। फिल्म में मौजूद लड़कियां दिखाया जाता है कि एक-दूसरे को दिल दे बैठती हैं। ये मूवी साल 2015 में आई थी और इसे रिलीज तक नहीं किया गया था। अब आप लेकिन इसे नेटफ्लिक्स में जाकर देख सकते हैं। इस मूवी का नाम Unfreedom है। कहानी इतनी यूनिक और टिपिकल है कि एक बार आप भी हैरानी में पड़ जाएंगें। वहीं, दिखाया गया है कि कितनी भी कट्टरता और जीवन में कठनाइयां क्यों न हो प्यार के आगे सबको झुकना ही पड़ता है।

fire jpg

शबाना आजमी और नंदिता दास की मूवी फायर (Fire) सन 1996 में आई थी और ये एक लेस्बियन कपल की कहानी को दर्शाती है। उस समय मूवी को स्क्रीनिंग तक की परमिशन नहीं दी गई थी पर आज मुफ्त में इसे Youtube प्लेटफार्म में देखा जा सकता है। वी बहुत पहले रिलीज हुई थी लेकिन इसे देख हैरत में पड़ जाएंगें क्योकि ये बिलकुल आज के मॉडर्न मुद्दों को डीपली कवर करती है।

back friday

ब्लैक फ्राइडे मूवी(Black Friday) के डायरेक्टर अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) थे। सन 2004 में ये मूवी आई थी जिसमें दिखाया गया था कि कैसे धमाके करने वाले आरोपियों किया गया था। इस फिल्म को जाकर Disney Plus Hotstar में इजली जाकर देख सकते हैं।