Wayanad landslide Update: घनी बारिश के चलते वायनाड में भूस्खलन की घटना ने सबको आंसू निकालने के लिए मजबूर कर दिया. भूस्खलन जिंदगी पर कहर बनकर टूटा, जिसमें दबकर अब तक 158 लोगों की मौत हो चुकी है. बड़ी संख्या में घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अभी भी 180 से ज्यादा लोगों के दबे होने की संभावना जताई जा रही है.

सेना और एनडीआरएफ की टीमें लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही हैं. सेना के जवानों ने एक बार फिर दिखा दिया कि जब-जब त्रासदी आती है तभी वे खुद खतरों से खेलकर लोगों की जिंदगी के लिए देवदूत बनकर आते हैं. लगातार बारिश के बीच रेस्क्यू कर जवान लोगों को मौत के पाताल लोक से निकाल रहे हैं.

अगला सप्ताह और भी खतरनाक बताया जा रहा है. दर्दनाक घटना पर पीएम मोदी ने भी दुख जाताया है. राज्य में होने वाले सभी कार्यक्रम प्रदेश सरकार ने रद्द कर दिए हैं. सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि अधिक से अधिक लोगों की जान बचाई जा सके. मौत का आपदा में दुनिया छोड़कर जाने वाले लोगों के लिए फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी सेलिब्रेटियों ने भी एक मिट का मौन धारण किया.

Wayanad landslide 2

Read More: Maruti Wagon R पर मिल रहा फाड़ू ऑफर, कुल 6829 ईएमआई पर शोरूम से खरीदें, जानें

Read More: Video: मोबाइल को बारिश से बचाने के लिए आ गई छतरी, वीडियो देखकर कहेंगे वाह भाई वाह

प्रभावितों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे जवान

वायनाड में भूस्खलन से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम किया जा रहा है. भूस्खलन में फंसे और देखभाल के लिए सेना के 1200 जवानों को तैनात किया गया है. इसमें भारतीय सेना, डीएससी केंद्र, प्रादेशिक सेना, एनडीआरएफ, भारतीय नौसेना और भारतीय वायुसेना के 1200 बचावकर्मी तैना है.

अभी तक एनडीआरएफ की टीम ने जान हथेली पर रखकर 1000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा सका है. अभी भी फंसे लोगों को निकालने का काम तेजी से चल रहा है. घायलों के इलाज को डॉक्टर की टीमें भी तैनात की गई हैं. नाजुक हालत वाले लोगों को सीधे अस्पताल में रेफर किया जा रहा है.

Wayanad landslide update 1 1

भूस्खलन के पास में ही राहत शिविर बना दिए गए हैं, जहां लोगों को किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या ना हो इसके लिए डॉक्टर्स की तैनाती की गई है. खांसी, जुकाम और वीपी हाई जैसे मरीजों को दवाई दी जा रही हैं.

घटना पर यूएस ने जताया दुख

Read More: रक्षाबंधन से पहले महिलाओं को मिली तगड़ी सौगात, कुल 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

Read More: Lucky Plants: रातोंरात बदल जाएगी किस्मत! घर में आज ही लगाएं ये 3 पौधे, होगी जमकर पैसों की बरसात

वायनाड में हुई दर्दनाक घटना देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सुर्खियों में है, जहां जगह-जगह शौक व्यक्त किया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट समन्वयक शोम्बी शार्प ने वायनाड में मौत प्रलय पर दुख जताया है. संयुक्त राष्ट्र के के दूत के अनुसार, उनकी संवेदनाएं पीड़ितों, उनके परिवार के साथ हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...