Wayanad Landslide Update: केरल के वायनाड में कुदरत ने ऐसा कहर ढाया कि मौत से शवों का ढेर लग गया. पूरे के पूरे परिवार हंसती-खेलती दुनिया से रुखस्त हो गए. जिधर देखो उधर चीख पुकार, हर कोई अपनो की पहचान कर रहे है. शवों के सामने अपने सीना पीट-पीटकर रो रहे हैं. दरअसल, वायनाड में मानसूनी बारिश के चलते पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हो गया, जिसमें अब तक 132 लोगों की मौत हो चुकी है. बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है, जहां मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. रेस्क्यू ऑपरेशन क के लिए सेना और एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमें लगी हुई हैं, जहां दबे लोगों को निकालने का काम किया जा रहा है. भीवत्स घटना देख पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया और मृतकों की आत्मा को शांति की कामना की. साथ ही पीएम मोदी ने केरल के सीएम से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. कांग्रेस के पार्टी के नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी आज वायनाड का दौरा नहीं कर पाएंगे. खराब मौसम की चेतावनी के बाद दौरा टाल दिया. इसके साथ ही राज्य सरकार की ओर से स्कूल कॉलेज की छुट्टियां कर दी गई हैं.

Wayanad Landslide news 1

Read More: DA HIKE NEWS: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए पर लगी मुहर! इस तारीख को होगी इतनी बढ़ोतरी, जानें

Read More: रक्षाबंधन से पहले महिलाओं को मिली तगड़ी सौगात, कुल 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

जानिए किस कारण भूस्खलन बना त्रासदी

वायनाड के पहाड़ी हिस्से में भूस्खलन ने त्रास्दी का रूप ले लिया, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मौत के मुंह में समा गए. चारों तरफ ची-पुकार और मातम मचा है. हर कोई अपनो को याद कर छाती पीट पीटकर रो रहा है. घटनास्थल पर एंबुलेंस और सेना और स्वास्थ्य टीम ही नजर आ रही हैं. एनडीआरएफ और सेना के जवान तो एक बार फिर देवदूत बने हुए हैं, जो कड़ी मशक्कत कर मलबे में दबे लोगों को निकाल रहे हैं.

केरल में अभी भी लगातार बारिश हो रही हैं, जहां बड़े-बड़े अधिकारी पानी में भीगकर जनमानस की जान बचाने के लिए पसीना बहा रहे हैं. इसके साथ ही वायनाड में हुए भूस्खलन की वजह भी अरब सागर में तापमान बढ़ना भी एक वजह माना जा रहा है. विनाशकारी घटना को देखते हुए आज राहुल गांधी का दौरा तय था, लेकिन खराब मौसम के चलते स्थगित कर दिया गया है.

Wayanad Landslide Update 1

राहत बचाव कार्य में जुटे इतने कर्मी

वायनाड में विनाशकारी त्रासदी से लोगों की जान बचाने के लिए उतरे सैकड़ों कर्मी देवदूत बने हुए हैं, जिन्होंने बड़ी संख्या में लोगों को मौत के मुंह से निकाल लिया है. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की मानें तो मंगलवार को वायनाड के मेप्पाडी हिस्से में भूस्खलन के बाद 250 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है.

Read More: Maruti Ertiga खरीदने को उमड़ा हुजूम, कुल 2 लाख रुपये में बनें गाड़ी के मालिक, जानें

Read More: Railway Accident: झारखंड में भयंकर ट्रेन हादसा, एक्सप्रेस की सारी बोगियां पटरी से उतरीं, 25 यात्री घायल

राहत और बचाव कार्य के लिए 300 कर्मियों की तैनाती भी कई गई है. इसके साथ ही केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि आवश्यक आपूर्ति पहुंचाने के लिए बड़े प्रयास किए जा रहे है. छुट्टी पर गए स्वास्थ्य कर्मियों को जल्द ही काम पर लौटने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...