Weather Alert: कहीं प्रचंड गर्मी का कहर तो कहीं लू ने जीवन किया दुश्वार, अब इन इलाकों में होगी तेज बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः उत्तर भारत में भी इन दिनों भीषण गर्मी ने जिंदगी की रफ्तार पर पूर्ण विराम लगा दिया है। बाइक पर चलना तो इतना मुश्किल हो गया कि गर्म लू के थपेड़े लठ की तरह पड़ रहे हैं। हालात का अंदाजा इसे ही लगा सकते हैं कि कई शहरों और इलाकों में तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है। इससे लोगों की जिंदगी पसीना-पसीना हो रही है।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी गर्मी ने जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है, जिससे हर कोई परेशान है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में देर रात बारिश होने से से थोड़ी तापमान में गिरावट होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। दूसरी ओर राहत की बात यह है कि मानसूनी तेजी से आगे बढ़ रहा है, जो अगला सप्ताह केरल में दस्तक देगा। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

Also Read: Aaj Ka Sone Ka Bhav: सोने की कीमतों ने पकड़ी रफ्तार, 10 ग्राम का रेट सुन छूट जाएगा पसीना, जानें डिटेल

इन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

आईएमडी के अनुसार, आगामी तीन दिन उत्तर प्रदेश के पू्र्वांचल में आंधी के साथ तूफान और बारिश की उम्मीद जताई गई है। पश्चिमी यूपी में गर्म हवाओं का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई गई है। 23 मई से लेकर अगले तीन दिनों तक आंधी-तूफान बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

इसके अलावा बलिया, आजमगढ़, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर में महाराजगंज, बहराइच और बलरामपुर में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गी है। इसके अलावा यूपी से सटी राजधानी दिल्ली में गर्मी परेशान करती नजर आएगी।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Update: राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट यहां करें चेक, जानिए आसान तरीका

दिल्ली में आज का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने के संकेत दिए गए हैं। न्यूनतम तापमान 32 डिग्री और अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। दूसरी तरफ इस पूरे सप्ताह मौसम में तपीश बरकरार रहने की संभावना है। शुक्रवार 24 मई को तापमान 36 डिग्री, शनिवार को 39 डिग्री, रविवार को 37 डिग्री, सोमवार को 37 डिग्री, मंगलवार को 36 डिग्री रह सकता है।

जानिए कहां होगी जमकर बारिश?

आईएमडी के अनुसार, दक्षिणी कोंकण में रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में गरज के साथ बादलों की गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। गुजरात और उत्तर-पश्चिम महाराष्ट्र पर एक चक्रवाती तूफान जैसी स्थिति बनने की संभावना जताई गई है। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है।

अहिल्या देवीनगर, पुणे, सतारा, जालना, बीड में हल्की बारिश की उम्मीद जताई गई है। कोल्हापुर, सांगली, सोलापुर, परभणी, हिंगोली, नांदेड़ और लातूर में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा धाराशिव, अकोला, अमरावती, बुलदाना, वर्धा और नागपुर में तेज बारिश हो सकती है।

Also Read: Weather Forecast: यूपी, बिहार, राजस्थान और दिल्ली सहित इन राज्यों में भारी बारिश बनेगी आफत, जानें

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow