Weather Forecast: देश के अधिकतर हिस्सों में मौसम का मिजाज काफी रंग बदलता जा रहा है, जिससे मैदानी हिस्सों में लगातार तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा अगर बात पहाड़ी इलाकों की करें तो सुबह-शाम अभी भी बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे तापमान में गिरावट होने से सर्दी झेलनी पड़ रही है।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी मौसम करवट बदलता दिख रहा है, जिससे कुछ हिस्सों में देर रात बादल छाए रहे। दिल्ली एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में तापमान बढ़ने से लोगों को चिलचिलाती धूप झेलनी पड़ रही है। दक्षिण भारत के तमाम इलाकों में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है।

यहां कैसा रहने वाला है मौसम का मिजाज

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पाकिस्तान और पंजाब के तमाम इलाकों में औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर स्थित है। मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक निम्न दबाव की रेखा बनी हुई है।

इसके अलावा उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनी हुई है। समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर पूर्वी विदर्भ से आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु से गुजरते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना रहने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

पूर्वी असम और आसपास के हिस्सों में एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना रहने की उम्मीद जताई गई है। 10 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंचने की चेतावनी जारी कर दी गई है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो पूरे सप्ताह मौसम साफ बना रहने की उम्मीद जताई है। हालांकि, तापमान में बढ़ोतरी जरूर देखने को मिलेगी। 7 अप्रैल को तेज हवाएं चलने की संभावना है।

इन इलाकों में होगी बादलों की गरज के साथ तेज बारिश

मौसम विभाग की मानें तो आगामी 24 घंटे में असम, अरुणाचल प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल के पूर्वी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड के कुछ हिस्सों, विदर्भ और दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

उत्तरी तेलंगाना में हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...