Weather Alert: मानसूनी बारिश का कहर पहाड़ों से लेकर मैदानों तक तबाही मचा रहा है. हालात इतने बदतर हैं कि लगातार होती बारिश अब जानी दुश्मन का रूप धारण कर चुकी है. केरल के वायनाड में रिकॉर्डतोड़ बारिश के बीच भूस्खलन हो गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोग दब गए, जहां अब तक 132 की मौत हो चुकी है. रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है, मृतकों की संख्या में भी अभी इजाफा देखने को मिल सकता है. पहाड़ों पर भी बिजली गिरने से कई लोगों की जान जा चुकी है. उत्तराभरत के हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश ने आफत खड़ी कर दी है.

बारिश का आलम यह है कि जनमानस त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में तड़के सुबह से बादल छाए हुए हैं. दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में सुबह से बारिश देखने को मिल रहा है. बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को चिपचिपी गर्मी से राहत मिली. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

weather alert news 3

Read More: रक्षाबंधन से पहले महिलाओं को मिली तगड़ी सौगात, कुल 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

Read More: पीएफ कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद मिलेगी 7500 रुपये पेंशन! जानिए ताजा अपडेट

कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, बाहर ना निकलने की सलाह

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की गरज और बिजली की कड़कड़ाहट के साथ झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है. आईएमडी ने 31 जुलाई को गुजरात, कच्छ और सौराष्ट्र के तमाम हिस्सों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही पूर्वी मध्य प्रदेश में 31 जुलाई से 2 अगस्त तक, मध्य महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में 1-2 अगस्त तक बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है.

इसके अलावा कोंकण, गोवा 1 अगस्त और पश्चिमी मध्य प्रदेश 2 अगस्त तक तेज बारिश का दौर जारी रहेगा. 31 जुलाई से 2 अगस्त तक गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, गोवा और कोंकण में तेज बारिश होने का अनुमान जताया है, जिससे सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. 2 अगस्त को छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई है.

weather update 5

हिमाचल प्रदेश के इन इलाकों में होगी जमकर बारिश

आईएमडी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के तमाम हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है. एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत घनी वर्षा होने की चेतावनी जारी कर दी है. IMD ने भूस्खलन की भी चेतावनी जारी कर दी है.

Read More: वायनाड में भूस्खलन से मची चीख पुकार, 32 लोगों की मौत, केंद्र सरकार ने राहत सहायता का किया ऐलान

Read More: Bhojpuri Song: आधी रात में एक दूजे से लिपटे हुए Nirahua और Mahdu Sharma ने बुझाई तन की प्यास, किया चादर फाड़ रोमांस

कुल्लू, सोलन, सिरमौर, शिमला और किन्नौर जिलों में अचानक भू्स्खलन की चेतावनी जारी कर दी है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के जिला मुरादाबाद, रामपुर, संभल और बिजनौर सहित पूरे पश्चिमी यूपी में मौसम खराब रहने के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...