Weather Alert: प्लीज 5 दिन टूटेगी आसमानी आफत, दिल्ली सहित इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

Vipin Kumar
heavy rain
heavy rain

Weather Alert: राष्ट्रीय राजधानी में मानसून की दस्तक के बाद बिजली की चमक और बादलों की गरज के साथ भारी बारिश हो रही है, जिससे हालात बद से बदतर हो गए हैं। बारिश से सड़कें भी जलमग्न हैं, जहां लोगों का जीना बिल्कुल हराम हो गया है। मेट्रो स्टेशनलों से लेकर एयरपोर्ट तक पर जल ही जल दिख रहा है। पानी भरने से सड़कों पर भी जाम जैसे हालात बने हुए हैं।

- Advertisement -

पैदल यात्रा करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिमी यूपी ने भी बारिश ने तापमान में गिरावट कर दी है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इसके अलावा उत्तर भारत के पहाड़ी हिस्सों में भी जमकर बारिश हो रही है। पूर्वोत्तर राज्यों में लगातार बारिश से भूस्खलन जैसी समस्याएं आ रही हैं। दक्षिण भारत के कई राज्यों में तेज बारिश से सामान्य जनजीवन चरमरा गया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की चमक और गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कही है।

दो दिन इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में आगामी दो दिन भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी बादलों की गड़गड़ाहट और बिजली की चमक के साथ झमाझम बारिश हो सकती है। आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा में आगामी पांच दिन तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

- Advertisement -

इसके साथ ही उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा ओडिशा, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा और सौराष्ट्र में भी झमाझम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई गई है। इसके लिए यहां कच्छ में भारी बारिश का आज येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। आईएमडी के अनुसार, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में भी तेज बारिश होने की संभावना जताई है।

यहां होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने से गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। 2 जुलाई तक गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। पश्चिमी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, केरल, दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

- Advertisement -

इसके साथ ही उप-हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर मिजोरम में तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है। इसके अलावा त्रिपुरा में आगामी पांच दिन तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। जम्मू कश्मीर में भी आज भारी बारिश के साथ ही बिजली गिरने की उम्मीद जताई गई है।

Share This Article