Weather Alert: मानसूनी बारिश ने इन दिनों जनमानस की हंसती-खेलती जिंदगी पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं. कई इलाकों में तेज बारिश होने से किसानों की फसलें बाढ़ की चपेट में आने से बर्बाद हो चुकी हैं. हालात इतने खराब कि कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है. पहाड़ों में लगातार बारिश होने से चट्टानें नीचे गिर रही हैं, जिससे तमाम मार्ग बाधित हैं.

मार्ग बाधित होने से राहगीरों को जाम का सामना करना पड़ रहा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में में देर शाम भारी बारिश देखने को मिली, जिससे लोगों को चिपचिपी गर्मी से राहत मिली. अभी भी इन हिस्सों में बादलों ने डेरा डाल रखा है. दिल्ली एनसीआर में भी बादलों की आवाजाही होने से बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं.

भारत की राजधानी दिल्ली में भी मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ सकता है. दक्षिण भारत में भी लगातार बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

heavy rain news 1

Read More: SBI Recruitment 2024: एसबीआई में आवेदन करने का आखिरी मौका, 64480 रुपये मिलेगी सैलरी, जानें

Read More: Nepal Plane Crash: 21 साल पुराना विमान मरम्मत को जाते वक्त हुआ था हादसे का शिकार, जान गंवाने वाले सभी कौन लोग?

राजधानी दिल्ली में होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, राजधानी दिल्ली में सावन के महीने में काफी फुहारें पड़ रही हैं. लगातार बारिश की फुहारों के चलते लोगों को गर्मी से भी राहत मिलती दिख रही है. एक बार फिर दिल्ली में कई स्थानों पर झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी कई जगह बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. त्तर प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने पहले ही पूर्वानुमान जारी किया था कि आने वाले कुछ दिनों तक पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश पड़ सकती है.

यूपी की राजधानी लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र और जौनपुर में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके अलावा चंदौली, गाजीपुर, लखनऊ और कानपुर समेत 18 शहरों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

heavy rain update

वहीं, पश्चिमी यूपी के मुजफ्फनगर, मेरठ, एटा, हापुड़, टुंडला और आगरा में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही नगीना, ललितपुर, बिजनौर, फतेहाबाद, बुलंदशहर, बांदा और फर्रुखाबाद में बादलों की चमक और गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

यहां होगी जमकर बारिश

Read More: सबकी बोलती बंद करने इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही है Hyundai की धांसू कार, जानें क्या होगी कीमत और रेंज

Read More: Oppo का हल्का, स्लिम डिजाइन और लाजवाब कैमरा क्वालिटी वाला 5G फोन मचा रहा गर्दा, कर्व्ड डिस्प्ले के साथ मिल रहे धांसू फीचर

आईएमडी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. आगामी चार दिन तक बादलों की गरज के साथ मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने आज छत्तीसगढञ के कई स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. पंजाब में भी आज कई जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है. पंजाब में भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...