Weather Alert: अंबर में बादल गरजने से हिलेगी जिंदगी की रफ्तार, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भीषण गर्मी ने उत्तर से लेकर दक्षिण तक लोगों का पसीना निकाल दिया है, जिससे बचाव को विद्युत उपकरण का यूज कर रहे हैं। राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। उत्तर भारत के हिमालयन इलाकों में सुबह-सुबह मामूली बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

हरियाणा और पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में सुबह बादल छाए रहे। देश के कई हिस्सों में देर रात आंधी के साथ बारिश देखने को मिली, जिससे मौसम सुहावना हो गया। दक्षिण भारत के कई इलाकों में देर रात बारिश हुई, जिससे तापमान काफी नीचे गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश के साथ आंधी तूफान की चेतावनी जारी कर दी गई है।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

इन हिस्सों में आंधी के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दक्षिण ओडिशा, कर्नाटक के तमाम हिस्सों में बिजली कड़कने के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा केरल, तेलंगाना, बिहार और उत्तर प्रदेश के तलहटी इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। इतना ही नहीं यहां मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

वहीं, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में छिटपुट धूलभरी आंधी के साथ बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

कई इलाकों में होगी तेज बरिश, चलेगी आंधी

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान के विभिन्न जिलों में गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण बीते 24 घंटों में राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। राजसमंद के देवगढ़ में सबसे अधिक 42 मिमी बारिश दर्ज की जाने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली और आसपास के हिस्सों में आज यानी 13 मई को हल्की बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भी हल्की बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, झारखंड और पश्चिम बंगाल के भी कुछ इलाकों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow