Weather Alert: उत्तर भारत में सक्रिय होने लगा पश्चिमी विक्षोभ, 12 घंटे बाद इन राज्यों में होगी तेज बारिश

नई दिल्लीः एक बार फिर उत्तर भारत के तमाम इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके चलते जगह-जगह बादलों डेरा जमा लिया है। पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के कई हिस्सों में आज मौसम का मिजाज काफी बदलता दिख रहा है, जिससे हवा का दौर भी देखने को मिल रहा है।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी मौसम एक बार फिर करवट बदलता दिख रहा है, जिससे कहीं तापमान में गिरावट तो कहीं आंधी के साथ साथ बारिश देखने को मिली है। दक्षिण भारत के कुछ जगह शुक्रवार को कुछ इलाकों में तेज आंधी के साथ बूंदाबांदी होने से तापमान काफी नीचे गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

इन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के मुताबिक, आने वाले दिनों में उत्तरी भारत में तापमान में लगभग चार डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है, जिससे गर्मी तपा सकती है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना जताई है। शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री दर्ज हुआ।

इसके साथ ही 17 अप्रैल तक दिल्ली का तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं, देश के सबसे बड़े राज्य यूपी की राजधानी लखनऊ में भी गर्मी का असर काफी बढ़ गया है, जिससे लोग पसीने से सराबोर हो रहे हैं। यहां न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इन राज्यों में गरज के साथ होगी तेज बारिश

आईएमडी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 15 और 16 अप्रैल को आंधी के साथ तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही उत्तरी हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान समेत पंजाब में 16 अप्रैल को मामूली बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में पांच दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई है। साथ ही कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है।