Wather Forecast: शीतलहर ने मचाया तांडव, कहीं बर्फबारी तो कहीं कोहरा, इन हिस्सों में दी बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः पर्वतीय इलाकों से लेकर मैदानों तक इन दिनों शीतलहर के तांडव ने जीना दुश्वार कर दिया है, जिससे लगातार तापमान नीचे गिरता जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत अब सर्दी की चपेट में है, जिससे लोग अलाव और हीटर जलाकर ही टाइम पास कर रहे हैं। कई राज्यों में तो स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व पश्चिमी यूपी के तमाम हिस्सों में बीते कई दिनों से धूप नहीं निकली है, जिसके चलते आसमां से जमीं तक कोहरा छाया हुआ है। पहाड़ों पर बर्फीली हवाओं से तापमान माइनस में पहुंच गया है, जिससे कई झीले और नाले भी बर्फ में तब्दील हो गए हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी व बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • यहां घना कोहरा छाए रहने की संभावना

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में तापमान में गिरावट की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा पंजाब, उत्तर-पश्चिम राजस्थान, जम्मू, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा का प्रकोप देखने को मिल सकता है। इसके चलते अधिकतर शहरों में विजिबिलिटी प्रभावित होती दिख रह है।

  • यहां जताई गई बारिश की उम्मीद

आईएमडी के मुताबिक, आगामी दो दिनों में बारिश की संभावना जताई गई है। इस हफ्ते जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होने की उम्मीद है। इसके चलते दिल्ली और आसपास के इलाकों में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

वहीं, अगले चौबीस घंटे दिल्ली में घना कोहरा छाने की संभावना है। आज ठंड का असर अभी रहने वाला है. इस महीने पांच दिनों तक शीत लहर की स्थिति दर्ज की गई थी। वहीं, 8 जनवरी को सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस था, जो 15 सालों में जनवरी में दूसरा सबसे कम न्यूनतम तापमान था।