नई दिल्लीः देशभर में अब दिल्ली सहित पूरे उत्तरी राज्यों में कड़कड़ाती सर्दी ने लोगों का जीना ही हराम कर दिया है, जिससे हर कोई परेशान है। हालात इतने बदतर हैं कि दिल्ली एनसीआर में घने कोहरे ने घरों से निकलना ही दुश्वार कर दिया है। इसके अलावा पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड़ के मैदानों इलाकों में घने कोहरे ने जिंदगी की रफ्तार ही थामकर रख दी है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ी हिस्सों में लगातार बर्फबारी से खून जमाने वाली सर्दी पड़ रही है। हालात इतने बदतर हैं कि हिमस्खलन से कई मार्ग भी बाधित हैं। इसके साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों में भी गिरते तापमान ने बड़ी मुसीबत पैदा कर दी है, जिससे हर कोई काफी परेशान है। दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में बिजली की गरज के साथ बारिश देखने को मिली। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कुछ हिस्सों में शीतलहर तो कई जगह बारिश की चेतावनी जारी की है।

यहां कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, 25 जनवरी 2024 तक पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में कोल्ड-डे से लेकर गंभीर कोल्ड-डे की स्थिति जारी रहने की उम्मीद जताई है। उधर उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के तमाम इलाकों में अगले तीन ठंडा मौसम बना रहनेकी संभावना जताई है।

इन राज्यों में घना कोहरा बनेगा आफत

आईएमडी क अनुसार, आगामी 3-4 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में रात और सुबह घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 25 जनवरी तक घना कोहरा छाया रह सकता है। इसके साथ ही जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में 26 जनवरी तक घने कोहरे की स्थिति के कारण दृश्यता प्रभावित रहने की संभावना है।

इन हिस्सों में होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से पूर्वी विदर्भ तक पूर्वी हवाओं में एक ट्रफ लाइन में देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही निचले स्तर पर उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते आगामी 4-5 दिन ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तमाम इलाकों में बिजली की चमक और गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...