Monsoon Forecast: कड़केगी बिजली, बरसेंगे बादल और गरजेंगे मेघ … अगले 2 दिन इन राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Forecast) सहित देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून की एंट्री हो गई है। बारिश और आंधी के बाद अधिकतम तापमान में काफी रुकावट देखने को मिली है। लोग मॉनसूनी बारिश (Monsoon Alert) का लाभ उठाते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं, देश के कुछ राज्यों में बारिश ने विकराल रूप ले रखा हुआ है।

उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो
पूरे यूपी में 150 साल का रिकॉर्ड तोड़कर गर्मी ने खूब सताया है। वहीं, दूसरी तरफ अब यूपी में बारिश भी रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तैयार है। उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी है, जिस वजह से पूरे यूपी का तापमान 7 से 8 डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान 63.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई है।

उत्तर प्रदेश में इस बार मानसून करीब 8 दिन देरी से पहुंचा है। पिछले दो-तीन दिनों में यूपी के कुछ इलाकों में झमाझम बारिश को लेकर चेतवानी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो तीन दिनों में बारिश और आंधी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ सहित देश के अधिकतर राज्यों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में भी भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार तक बादल छाए रहने और बिजली चकमने की चेतवानी जारी कर दी गई है। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, नगर निकाय हाई अलर्ट पर हैं और जलभराव से निपटने के लिए उपकरण और जनशक्ति तैनात की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 1 जुलाई से 3 जुलाई तक दिल्ली में बारिश को लेकर चेतवानी जारी की गई है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी:

मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात और उसके आस-पास के क्षेत्रों में एक और चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति दर्ज की गई है। इसके अलावा मौसम विभाग के अनुसार, 1 जुलाई को गुजरात, कच्छ, सौराष्ट्र, कोंकण, गोवा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, पुडुचेरी, केरल, माहे, तमिलनाडु सहित कुछ राज्यों में अलग – अलग जगहों पर
भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है। 1 जुलाई से 3 जुलाई तक तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, यनम, लक्षद्वीप, रायलसीमा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

2 जुलाई से 4 जुलाई तक पूर्वी राजस्थान में, 1 जुलाई से 4 जुलाई तक छत्तीसगढ़ और पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भी 2 जुलाई तक बारिश देखने को मिलेगी। 1 जुलाई से 4 जुलाई तक मिजोरम, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और नागालैंड में भारी बारिश होने की संभावना है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow