WEATHER FORECAST: गर्मी से मिलेगी राहत! 4 दिन इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः उत्तर भारत के मैदानी हिस्सों से लेकर पहाड़ों तक प्रचंड गर्मी ने जिंदगी की रफ्तार को प्रभावित कर दिया है। लोग घरों से बाहर भी बड़े सोच-समझकर निकल रहे हैं, क्योंकि गर्म लू के थपेड़े चपत की तरह पड़ रहे हैं। भीषण गर्मी से हालात इतने खराब कि कई जिलों में तापमान फिर हाफ सेंचुरी मारने जा रहा है। यूपी, हरियाणा और बिहार में भीषण गर्मी ने जिंदगी को पसीना-पसीना कर दिया है।

इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी, जहां झमाझम बारिश शुरू गई है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलती दिख रही है। इसके अलावा दक्षिण भारत में तो भारी बारिश का सितम जारी है, जिससे नदी, नाले और तालाब उफान पर हैं। मानसून अब उत्तर भारत की तरफ तेजी से बढ़ रहा है, जो किसानों और गर्मी से बिलख रहे लोगों के लिए एक गुड न्यूज की तरह है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी ने देश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में होगी भारी बारिश

आईएमडी के अनुसार, आगामी 4 दिन मानसूनी बारिश आफत बनने वाली है। महाराष्टॅ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश में जल्द ही एंट्री कर लेगा, जिसके बाद तेज बारिश का दौर शुरू होने की संभावना जताई गई है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

हिमालयी पश्चिम बंगाल में आगामी 5 दिन तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में भी 5 दिन तक हल्की फुहारें पड़ने के साथ कई जगह मीडियम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। यहां बिजली की चमक और गरज भी आफत बनने की संभावना जताई गई है।

कई राज्यों में होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में 21 जून कत हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम में भी 5 दिन तक तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में आगामी 5 दिन तक आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। यूपी में भी कुछ जगह आंधी के साथ फुहारें पड़ने की संभावना है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow