WEATHER FORECAST: बादलों की गरज से कांपेगी जिंदगी की रफ्तार, इन हिस्सों में बर्फबारी तो कहीं तेज बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः भारत के तमाम हिस्सों में मौसम का मिजाज अब तेजी से बदलता जा रहा है, जिससे कहीं सर्दी का प्रकोप तो कहीं बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पश्चिमी यूपी के साथ कई इलाकों में सुबह-सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

इसके अलावा पहाड़ी हिस्सों में तो लगातार बर्फबारी ने हर किसी का जीना हराम कर दिया है, जिससे कई मार्ग भी बाधित हैं। इसके साथ ही दक्षिणी भारत के कई इलाकों में बिजली की चमक और बादलों की गरज के साथ बारिश देखने को मिल रही है।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी मौसम की स्थिति खराब होने से लोगों की आफत बनी हुई है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश में कई जगह कड़ाके की सर्दी तो कई जगह बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में आफत बनेगी तेज बारिश

आईएमडी के मुताबिक, भारत के कई हिस्सों में बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में मौसम खराब रहने की संभावना बनी हुई है।

शहर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच चुका है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के वरिष्ट वैज्ञानिक के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में मौसम में लगातार परिवर्तन की स्थिति देखने को मिल रही है। 24 और 25 दिसंबर को भी रजा्य में घना कोहरा छाया रहने की उम्मीद है।

पश्चिमी यूपी में इसका ज्यादा प्रभाव देखने को मिलने की संभावना है। 28 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। आईएमडी के मुताबिक, आगामी 2 दिनों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मजुफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की मध्य बारिश के साथ बर्फबारी होने की उम्मीद जताई है।

राजस्थान में होगी खराब रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान में बीते 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों में बिजली की चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही तापमान में भी दो से चार डिग्री सेल्सियस का इजाफा दर्ज किया गया। विभाग के मुता बिक भीलवाड़ा, वनस्थली, जोधपुर और फलोदी में हल्की बारिश देखने को मिली। आगामी सप्ताह के दौरान राज्य में मौसम शुष्क बना रहने की उम्मीद जताई है।