WEATHER FORECAST: छाएंगे बादल और गिरेगी बिजली, IMD ने इन राज्यों में दी झमाझम बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत के अधिकतर इलाकों में मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिसके चलते कहीं बारिश तो कहीं आंधी आफत बनी हुई है। देश के तमाम शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है, जिससे हर कोई काफी परेशान है। पश्चिमी-दक्षिणी मानसून तेजी से दौड़ रहा, जिसके चलते कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल रही है।

राजधानी दिल्ली में भी भीषण गर्मी से लोगों का पसीना टपक रहा है। दिल्ली एनसीआर में भी तापमान गिरने से हर किसी को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में तेज बारिश हो रही हैं। यूपी और दिल्ली में जल्द मानसून दस्तक देगा, जहां बारिश देखने को मिलेगी। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी)ने देश के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

इन हिस्सों में होगी भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ तेज बारिश होने की चेतावनी जारी करी दी है। दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर के बाकी इलाकों में मुंबई सहित तेलंगाना की ओर भी आगे बढ़ने की संभावना है। मानसून की उत्तरी सीमा अब हरनाई, बारामती, निज़ामाबाद, सुकमा, मल्कानगिरी और विजयनगरम में मानसून बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

मानसून महाराष्ट्र के साथ-साथ कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। मध्य महाराष्ट्र के साथ-साथ उत्तरी महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा और कोंकण के जिलों को तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

कटराज, लोहगांव और वडगांवशेरी में मूसलाधार बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। रत्नागिरी, सोलापुर, कोल्हापुर के दक्षिणी हिस्से को छोड़कर राज्य के बाकी हिस्सों में भी बरसात होने की उम्मीद जताई गई है।

बादलों की गरज के साथ होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक और केरल में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा माहे और लक्षद्वीप में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। मध्य असम और पड़ोसी क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण, बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज दक्षिण-पश्चिमी/दक्षिणी हवाओं के साथ मिलकर भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow