Weather Forecast Update: मानसूनी बारिश ने ने इन दिनों हर किसी के माथे में चिंता की लकीरें खींच दी हैं. देश के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश होने से नदियां उफान पर हैं, जिससे बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. कई स्थानों पर तो बाढ़ ने लोगों का जीना ही दुश्वार कर दिया है. बाढ़ से हर कोई परेशान है. उत्तर भारत के कई हिस्सों में देर रात बारिश होने से तापमान नीचे खिसक गया.

इतना ही नहीं पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के इलाकों में सुबह से तेज बारिश हो रही है, जिससे जगह-जगह पानी भरने से यातायात बाधित हो रहा है. अभी भी कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है. दक्षिण भारत के कई इलाकों में तेज बारिश होने से स्थिति खराब बनी हुई है.

उधर पहाड़ी हिस्सों में लगातार बारिश से भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं. भूस्खलन होने से पहाड़ों के कई मार्ग बाधित हैं. इस बीच भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी ने देश के कई इलाकों में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

Weather Forecast Update News

Read More: Maruti Suzuki Ertiga ZXI पर पहली बार मिल रहा ऐसा ऑफर, कुल 2 लाख रुपये में खरीदें गाड़ी

Read More: Amazon Prime Day Sale: 8000 रूपये से कम प्राइस में खरीदें ये 4 फोन, ये देख सरेआम मची लूट!

Weather Forecast Update: बादलों की गरज के साथ यहां होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, आर्थिक राजधानी मुंबई समेत इलाके बारिश और भी तेज होने के आसार जताए गए हैं, जिससे स्थिति काफी खराब हो सकती है. हालांकि, कई स्थानों पर अभी भी बाढ़ के हालात बने हुए हैं. मौसम विभाग ने 21 जुलाई के लिए कर्नाटक, उत्तराखण्ड, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में तेज बारिश होने की संभावना है.

इसके अलावा छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और केरल में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है. आईएमडी की मानें तो दिल्ली में आज यानी 21 जुलाई को हल्की बरसात होने की चेतावनी जारी कर दी है. 22 से 24 जुलाई के बीच दिल्ली में तेज बारिश की संभावना जताई है.

Weather Forecast news

इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा सकता है. वहीं, बंगाल की खाड़ी में ओडिशा और आंध्र तट के पास एक निम्न दबाव बनने की उम्मीद है. दिल्ली इस प्रणाली की सीधी पहुंच से दूर दिख रहा है.

Weather Forecast Update: 5 दिन यहां जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम, मध्य, पूर्व और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद जताई गई है. इसके साथ ही 21-24 जुलाई के दौरान गुजरात राज्य में, 21-24 जुलाई के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

Read More: Yamaha MT 15 V2 की खरीदारी को उमड़ी भीड़, ईएमआई प्लान पर कुल इतने रुपये में लाएं घर, जानें

Read More: 6.67 इंच OLED डिस्प्ले, 120W और धाकड़ कैमरा क्वालिटी के साथ बवाल मचाने आया Redmi का प्रीमियम फोन

इसके साथ ही मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. आईएमडी के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में तेज बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में गरज और बिजली के साथ छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...