Weather Forecast: मानसूनी बारिश कहर बनकर लोगों के ऊपर काल बनकर टूट रही है, जिससे जगह-जगह हालात बद से बदतर बने हुए हैं. केरल के वायनाड में तो कुदरत के कहर से शवों का ढेर लग गया. वायनाड के पहाड़ी हिस्सों में भूस्खलन हो गया, जिसमें पौने चार सौ से अधिक लोग दबकर मौत के गाल में समा गए. हिमाचल प्रदेश में भी बादल फटने से मातम मच गया, जिससे स्थिति काफी खराब हो गया. उत्तर भारत के पश्चिमी यूपी और दिल्ली एनसीरआर में बादलों की आवाजाही के बीच सूरज की चमक से पसीना बहता रहा, जहां तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली.

इसके अलावा उत्तराखंड के कई हिस्सों में दिनभर बादलों की आवाजाही दर्ज की गई. पहाड़ी हिस्सों में जगह-जगह बारिस होने से तापमान काफी नीचे गिर गया. बिहार में भी खराब मौसम के चलते कहीं आंधी तो कहीं बारिश का दौर देखने को मिला. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. यहां बिजली गिरने की संभावना को देखते हुए सावधानी बरतने की सलाह दी है.

IMD UPDATE

Read More: तो ये किसान कर सकते हैं फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन! जानिए जरुरी दस्तावेज से लेकर आवेदन का प्रोसेस

Read More: लो जी! अगस्त महीने हो गया ग्राहकों के लिए सुहाना, मिल रहा इन गाड़ियों पर बंपर डिस्काउंट जान कर हो जाओगे हैरान

यूपी के इन जिलों में बारिश बनेगी आफत

आईएमडी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम का मिजाज काफी खराब बने रहने की संभावना जताई है. यूपी के ललितपुर, इटावा, मैनपुरी, मेरठ, गाजियाबाद, गोरखपुर और बरेली में बादलों की गरज के साथ जमकर बारिश हो सकती है. इसके अलावा रामपुर, शाहजहांपुर, मथुरा, झांसी और लखीमपुर खीरी में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है.

इसके साथ ही देवरिया, बस्ती और अयोध्या में तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है. यूपी की राजधानी लखनऊ , वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही और गाजीपुर में तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है. जौनपुर, चंदौली के भी कई इलाकों में तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है. यहां बिजली की चमक और गरज के साथ झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है. इससे पहले 4 अगस्त को यूपी के कई इलाकों में तेज बारिश दर्ज की गई, जिससे नदी, नालों और तालाबों में खूब पानी है.

IMD NEWS

बिहार में भी कई जगह होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और मधुबनी में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही सुपौल, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. इसके अलावा 19 जिलों में मेघगर्जन के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. यहां येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश बनेगी आफत

Read More: पेंशन लाभ के लिए APY VS NPS में कौन है बेहतर, यहां पर डिटेल्स पढ़ कर करें फैसला!

Read More: आइफोन जैसे आइलैंड फीचर में लॉन्च हुआ 108MP वाला 5G स्मार्टफोन, देखें इसकी कीमत

आईएमडी के अनुसार, 10 अगस्त तक प्रदेशभर के अधिकतर जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है. आईएमडी की मानें तो मंगलवार से उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग और चमोली में तेज बारिश हो सकती है. इसके साथ ही नैनीताल, पौड़ी, टिहरी में भारी बारिश का दौर जारी रहने की उम्मीद जताई गई है. पहाड़ की यात्रा करने वाले लोगों से विशेष सावधानी बरतने की संभावना जताई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...