Weather News Update: मानसूनी बारिश ने भारत के कई हिस्सों में इस बार अपनी हद की सीमा ही पार कर दी है. बारिश कहीं राहत तो कहीं आफत बनी हुई है. कई इलाकों में तो ताबड़तोड़ बारिश होने से सड़कें धंसने के साथ-साथ इमारतें भी जमींदोज हो गई. बारिश से हालात इतने खराब हैं कि पहाड़ी हिस्सों तो चट्टानें नीचे खिसक रही हैं. केरल के वायनाड में भूस्खलन होने से शवों का सैलाब उमड़ गया, जहां बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई.

राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में देर रात बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया. यूपी के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ फुहारें पड़ी. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश ने मौसम का तापमान नीचे खिसका दिया. बिहार में भी कई जगह बारिश हुई, जहां सड़कों पर पानी भरने से यातायात बाधित रहा. दक्षिण भारत के तमाम इलाकों में बारिश का दौर अभी भी जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने कई इलाकों में जमकर बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

Weather News

Read More: Petrol Diesel Prices: रविवार सुबह होते ही पेट्रोल-डीजल के दाम पर आया ताजा अपडेट, जानें 1 लीटर का रेट

Read More: अब नई Bajaj Platina सिर्फ 10 हजार में! कीमत इतनी कम लेकिन माइलेज 75 Km जितना

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में होगी जमकर वर्षा

आईएमडी के अनुसार, यूपी के कई जिलों में भयंकर बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. पश्चिमी यूपी के गाजियाबाद, नोएडा, गोरखपुर, बरेली, रामपुर और बस्ती में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही बहराइच, मेरठ, मथुरा, झांसी और आगरा में भी तेज बारिश होने की संभावना जताई है. लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज और प्रतापगढ़ में भी बारिश होने की उम्मीद जताई है. जौनपुर, चंदौली, भदोही और मिर्जापुर में बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

बिहार के इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग के अनुसार, 4 अगस्त को अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और नवादा में जमकर बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. औरंगाबाद में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण में तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. इसके अलावा भोजपुर, बक्सर, अरवल, रोहतास, भभुआ और औरंगाबाद के अधिकतर इलाकों में तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

Weather forecast 2

एमपी में भी कई जगह बारिश के आसार

आईएमडी के मुताबिक, एमपी के कई जिलों में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है. प्रदेश के जबलपुर, भोपाल, बैतूल, धार और गुना में तेज बारिश हो सकती है. नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, पचमढ़ी, रतलाम, शिवपुरी और उज्जैन में तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही सतना, सिवनी, सीधी, टीकमगढ़, इसके साथ ही छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, रीवा और मंडला में झमाझम बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में भी आफत बनेगी बारिश

Read More: 8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग का गठन होगा या नहीं, फटाफट जानें ताजा अपडेट

Read More: बिना पानी के होती है ये फसल, 5 किलो बीज में होगा 8 क्विंटल का उत्पादन, पैसों की होगी बारिश

आईएमडी की मानें तो आगामी 24 घंटे सिक्किम, असम, दक्षिण बिहार, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है. गुजरात और पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. केरल, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...