Weather Update: मानसूनी बादलों ने भारत के ज्यादातर राज्यों (Weather Update) में डेरा डाल रखा है, जिससे आंधी और बिजली की चमक के साथ तेज बारिश (Weather Forecast) को लेकर मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. इन दिनों उमस भरी गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल करके रखा हुआ है.

लेकिन अब लगता है कि जल्द उमस भरी गर्मी से राहत मिलने वाले है. राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Forecast) की बात करें आज यानी सोमवार को मौसम का मिजाज बदलता हुआ दिख रहा है. दिल्ली – एनसीआर, नॉएडा और ग्रेटर नॉएडा में तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं और किसी भी पल आसमान से बारिश की बूंदे गिर सकती है.

Read more: व्रत में स्वादिष्ट और पौष्टिक साबूदाना खिचड़ी बनाने की आसान सी रेसिपी, जाने विधि

Read more: J&K Terrorist Attack: आतंकियों ने सेना कैंप को बनाया निशाना, जवान घायल, तलाशी अभियान जारी

बारिश होने से आज दिल्लीवालों को गर्मी से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज यानी 22 जुलाई कई इलाकों में आसमान में बादल छाए हुए रहेंगे, इसी के साथ ही बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है.

weather 3 1

वहीं, कुछ राज्यों में भारी बारिश होने से नदियां उफान पर हैं, जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. कई जगहों पर बारिश होने की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है.

मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में 23 से 25 जुलाई के ऐसा ही मौसम देखने को मिलेगा, यानी बादल छाए रहेंगे और हल्की- फुल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है. जबकि 26 और 27 जुलाई तक बारिश के साथ बादल गरजने की आशंका जताई गई है.

weather 2 2

इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश

मौसम एजेंसी ने गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश को देखते हुए चेतवानी जारी कर दी है. इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. आईएमडी ने महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश को देखते हुए भविष्वाणी जारी कर दी है.

आईएमडी की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आगामी चार दिनों के दौरान असम और मेघालय में “भारी बारिश” को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. आईएमडी ने 23 जुलाई तक अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की चेतवानी जारी कर दी है.

weather 1 3

Read More: प्राइवेट पार्ट में फंसी लौकी को बाहर निकालने में डॉक्टरों का छूटा पसीना, मामला जानकर उड़ जाएगी नींद

Read More: Yamaha Rx100 जल्द लॉन्च होकर Royal Enfiled का रंग करेगी फीका, जानिए कब देगी दस्तक?

आईएमडी की 21 जुलाई की विज्ञप्ति में कहा गया है, “22 जुलाई को उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा 22 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में, 23 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने वाली है.

22 और 23 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में और 23-25 ​​जुलाई के दौरान उत्तराखंड में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 24 और 25 जुलाई को, पंजाब और हरियाणा में 23 जुलाई तक, उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना जताई है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...