नई दिल्ली। अब ज्यादातर राज्यों में बारिश और आंधी (Weather Update) के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिली है। पिछले दिनों भीषण गर्मी की वजह से लोगों का जीना हाराम हो गया था, मगर अब गर्मी से लोगों को राहत मिलती हुई दिख रही है।

IMD ने अपने ताजा पूर्वानुमानों में कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में अगले 24 घंटों के दौरान अलग – अलग जगहों पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। IMD ने बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में झमाझम बारिश को लेकर भविष्वाणी कर दी गई है। देश के ज्यादातर राज्यों में मौसम विभाग ने 2 जुलाई तक बारिश को लेकर चेतवानी जारी की है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, 1 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कोंकण और गोवा में भारी बारिश होने वाली है। अगले दो दिनों तक दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दी गई है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

IMD की रिपोर्ट में बताया गया है कि 1, 4 और 5 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होगी। इसके अलावा 1 जुलाई को त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, गुजरात राज्य में ऐसा ही मौसम देखने को मिलेगा। अगले 24 घंटे असम और मेघालय और उत्तराखंड में बारिश होगी।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में 1-2 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 1-2 जुलाई को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में ऐसा ही मौसम देखने को मिलेगा। 2, 3 और 5 जुलाई को गुजरात क्षेत्र में ऐसा ही मौसम रहेगा।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 1-5 जुलाई के दौरान भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है। 1 और 5 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान, 1, 3 और 4 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश और 1-3 जुलाई के दौरान छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। बिहार में 1-5 जुलाई को हल्की वर्षा होने की संभावना है।

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...