IMD Rain Alert: देश के अलग-अलग राज्यों में बाढ़ और बारिश ने तबाही मचाई हुई है। सबसे ज्यादा गुजरात, हिमाचल और उत्तराखंड में कोहराम मचा हुआ है। महाराष्ट्र में बारिश आम जन-जीवन बेहाल है। गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। गुजरात में बारिश और बाढ़ के चलते अभी तक 69 लोगों की जान भी चली गई है। अगले 24 घंटे के लिए गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। आईएमडी ने शनिवार के लिए पालगढ़ जिले में भारी बारिश की वजह से रेड अलर्ट जारी किया है। मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम एजेंसी ने कई राज्यों के लिए बारिश की भविष्यवाणी की है और अलर्ट जारी किया है। इस बीच, तेलंगाना में भी रेड अलर्ट जारी किया गया। हैदराबाद मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ के नागरत्न ने एएनआई को बताया, “अगले 24 घंटों के दौरान हैदराबाद शहर में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। हैदराबाद के लिए ऑरेंज अलर्ट और अगले 24 घंटों के लिए राज्य के लिए रेड चेतावनी जारी की गई है।

इसी तरह, ओडिशा के चार जिलों – नबरंगपुर, कालाहांडी, नुआपाड़ा और बलांगीर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा राज्य के 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, बारिश की वजह से हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और आईएमडी ने शनिवार को राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग ने 23 से 25 जुलाई तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश की वजह से येल्लो अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने कहा कि चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, बिलासपुर, सोलन और सिरमौर जिलों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया।

गुजरात: भारी बारिश के कारण अहमदाबाद में कुछ इलाकों में जलभराव देखा गया।

उत्तर प्रदेश: प्रयागराज में गंगा और यमुना नदी में जल स्तर में बढ़ोतरी हुई।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...