Monsoon Forecast: देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों लोगों को उमस भरी गर्मी महसूस हो रही है। तेज धूप और गर्मी की वजह से लोगों का जीना बेहाल हो रहा है। दिल्ली में और उमस बढ़ने की आशंका है। जबकि, मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों में एक बार फिर से मानसून दस्तक दे सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 21 अगस्त से 23 अगस्त तक बारिश देखने को मिल सकती है। कुछ स्थानों पर बारिश गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के अनुसार नई दिल्ली में अगले दो दिनों के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। अगर देखा जाये तो भारी बारिश, भूस्खलन से तबाही झेल रहे उत्तराखंड के लोगों की दिक्कतें और भी अधिक बढ़ सकती है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है। इन दो राज्यों के अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में भी भारी वर्षा की बात कही जा रही हैं। इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश:

मौसम विभाग के अनुसार देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर जिले में भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। हरिद्वार, टिहरी, चमोली, उधम सिंह नगर में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार 10 जिलों में तेज गरज और बिजली चमकने के साथ तेज बारिश हो सकती है। देहरादून में लगातार हो रही बारिश की वजह से तापमान में गिरावट भी देखने को मिल रही है। बारिश होने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।

पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी जिलों में 26 अगस्त तक भारी वर्षा हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कूच बिहार में 21 अगस्त से और 22 अगस्त तक बारिश की संभावना जताई है। 21-24 अगस्त को असम और मेघालय में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 22-24 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। 24 अगस्त को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...