Weather forecast today: गुजरात, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हिमाचल के ज्यादातर इलाकों में अभी भी लगातार बारिश देखने को मिल रही है। अगस्त महीने के शुरुआत से ही कई राज्यों में रुक रूककर बारिश का दूर जारी है। बारिश होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत जरूर मिली है, लेकिन कुछ जगहों पर बारिश के कारण नदियों का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। इसी बीच आईएमडी ने रविवार तक कई राज्यों में बारिश और तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो 13 अगस्त तक उत्तराखंड, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग – अलग इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में 10 और 13 अगस्त को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिम और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में अगले एक हफ्ते तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

आईएमडी , 13 अगस्त को बिहार के कुछ हिस्सों में वर्षा हो सकती है। जबकि, 12 और 13 अगस्त को सिक्किम में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा हल्की बारिश की बात कही जा रही है। अगले पांच दिनों के दौरान इन राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम कार्यालय ने 13 अगस्त तक देश के कई हिस्सों में बिजली चमकने और तेज बारिश की भविष्यवाणी की है।

बिजली गिरने की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर, गोरखपुर समेत कई राज्यों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है। बारिश के दौरान बिजली कड़कने और गिरने की संभावना जताई गई है। लोगों से घर में रहने की अपील की जा रही है। आने वाले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहने की संभावना है।

चारधाम यात्रा पर मानसून का असर

लगातार बारिश की वजह से देहरादून के टपकेश्वर महादेव में मंदिर में पानी भर गया है। सड़कों पर पानी का सैलाब बहते देखा गया है। उत्तराखंड में हो रही बारिश का असर चारधाम यात्रा पर भी देखने को मिल रहा है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री धाम में प्रशासन की तरफ से दर्शन के लिए पहले के मुकाबले कम श्रद्धालुओं को ही आगे भेजा जा रहा है। बारिश की वजह से यमुनोत्री धाम का रास्ता भी काफी जोखिम हो गया है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...