Monsoon Update: ना जाएं बिना छतरी लिए मार्केट! अगले 2 घंटे में आंधी, तेज हवा और भारी बारिश…येलो अलर्ट जारी

नई दिल्ली। दिल्ली में सोमवार देर रात हल्की बारिश देखने को मिली, जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी में पारा गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इससे पहले रविवार को सुबह हुई हल्की बारिश होने की वजह से राजधानी और आसपास के इलाकों में मौसम काफी सुहावना रहा, लेकिन साथ ही उमस भी देखने को मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की थी कि पूरी दिल्ली और एनसीआर के आस-पास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता वाली बारिश और तेज़ हवाएं देखने को मिलेगी। दिल्ली में अगले 2 दिनों तक आसमान साफ ​​रहने की संभावना है।

अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। वहीं, मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि अगले 48 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मानसून (IMD Monsoon Update) के केरल तट पर आने की उम्मीद है। आईएमडी ने मई में भविष्यवाणी की थी कि भारत में 4 जून को मानसून केरल के तट पर दस्तक देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आईएमडी ने कहा – अगले 48 घंटों में मानसून पूरे लक्षद्वीप, बंगाल की खाड़ी के साउथवेस्ट की तरफ बढ़ सकता है।

बिहार में गर्मी से लोगों का बुरा हाल

बिहार में भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4-5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। यानी अगले कुछ दिनों तक लोगों को तेज धूप और भीषण गर्मी से झूझना पड़ सकता है।

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले 2 घंटों के दौरान कासगंज, गंजडुंडवारा, एटा और मैनपुरी (यूपी) के आस-पास के क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।
मुंबई में आने वाले दिनों में गर्म मौसम की स्थिति बनी रहेगी। आईएमडी ने कहा कि इस सप्ताह के अंत में शहर में कभी-कभी भारी वर्षा की संभावना जताई जा सकती है।