नई दिल्लीः मई का महीना गर्मी के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है, जिसमें जनमानस का खूब पसीना टपकता है। दक्षिण भारत ही नहीं उत्तरी राज्यों में भी प्रचंड गर्मी ने लोगों को रुलाकर रख दिया है, जिससे हर कोई परेशान है। तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में भीषण गर्मी ने जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है, जिससे हर कोई तौबा-तौबा कर रहा है।

इसके अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में भी तापमान चढ़ने से लोगों का जीना हराम हो गया है। पर्वतीय इलाकों की बात करें तो बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को सर्दी का भी एहसास हुआ।

देश की राजधानी दिल्ली और हरियाणा में भी भीषण गर्मी से हर कोई काफी परेशान है, जिससे बचाब को लोग विद्युत उपकरणों का यूज कर रहे हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां होगी भारी बारिश और चलेगी आंधी

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि देश के पूर्वी इलाकों में अगले तीन दिनों तक लू का कहर जारी रहने की चेतावनी जारी कर दी है।

इसके अलावा ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार में तेज गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी कर दी है। तीन दिन के बाद आंधी-तूफान का आने राहत मिल सकती है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक के अंदरूनी हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी कर दी है।

आगामी दो दिनों के बाद अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ झमाझम बारिश हो सकती है। उत्तर- पश्चिम और पूर्वी क्षेत्रों में इस बार दोगुनी लू चलने की उम्मीद है।

उत्तर प्रदेश, राजस्थान सहित इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और में लू चलने की चेतावनी जारी कर दी है, जिससे लोग अंगोछा ओढ़कर निकलने को मजबूर हैं। इसके साथ ही हरियाणा, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में तीन दिन की चेतावनी दी है।

राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजराती हिस्सों में 11 दिन लू चलने की उम्मीद जताई गई है, जिससे हर किसी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...