Weather Update: नया पश्चिमी विक्षोभ मचाएगा कहर, मिलेगी गर्मी से राहत, इन हिस्सों में तेज बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः मेरे भैया इन दिनों गर्म लू के थपेड़ों और भीषण तपिश ने हर किसी के चेहरे पर पसीना लाकर रख दिया है। गर्मी ऐसे तांडव मचाए हुए है कि लोग घरों से बाहर छाता और गमछा लेकर ही निकल रहे हैं, जिससे हर कोई काफी परेशान है। भारत के कई हिस्सों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया, जिससे जमीन आग की भट्टी बनकर रह गई है।

देश की राजधानी दिल्ली व आसपास के हिस्सों में लगातार तापमान बढ़ने से लोगों का जीना हराम हो गया है। भारत के कई हिस्सों में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की उम्मीद है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना जताई गई है। तीन चार दिन बाद केरल के रास्ते मानसून देश में प्रवेश करने वाला है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश कई हिस्सों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

Also Read: Weather Forecast: यूपी, बिहार, राजस्थान और दिल्ली सहित इन राज्यों में भारी बारिश बनेगी आफत, जानें

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के अनुसार, उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम का मिजाज जल्द बिगड़ने जा रहा है, जिसके चलते भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। 29 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की उम्मीद जताई गई है। इसकी वजह से कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधियां देखने को मिल सकती है।

आईएमडी के अनुसार, तीन दिन बाद बारिश होने से लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई गई है। आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर जून में पूरे देश में सामान्य से ज्यादा अधिकतम तापमान होने की संभावना जताई गई है।

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

वहीं, पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से नमी के चलते देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों को तीन दिनों के बाद चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना जताई गई है। यहां झमाझम बारिश भी देखने को मिल सकती है।

यहां होगी जमकर बारिश

आईएमडी के अनुसार, चक्रवाती तूफान रेमल ने पश्चिम बंगाल के साथ उत्तर पूर्वी के भी तमाम इलाकों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही असम में तूफान और मूसलाधार बारिश से दो लोगों की की जान चली गई। राज्य के अधिकारियों के मुताबिक, लखीमपुर जिले के गेरूकामुख में निर्माणाधीन लोअर सुबनसिरी जलविद्युत परियोजना में लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में पुतुल गोगोई नाम के एक व्यक्ति की भी जान गंवाना पड़ी थी।

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow