Weather Update: मानसूनी बादलों ने देशभर में डेरा डाल रखा है, जिससे आंधी और बिजली की चमक के साथ झमाझम बारिश का सिलसिला देखने को मिल रहा है। बारिश से हालात इतने बदतर हैं कि लोगों का जीना ही दुश्वार हो रहा है। नदी, नाले और तालाब सब उफान पर हैं। बड़े-महानगरों में बारिश का पानी सड़कों के साथ अब घरों में घुसने लगा रहा है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में सुबह-सुबह झमाझम बारिश दर्ज की गई, जिससे तापमान काफी नीचे लुढ़क गया। राजधानी दिल्ली में भी मौसम खराब बना हुआ है, जहां बूंदाबांदी भी देखने को मिली। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में भी तेज बारिश ने हर किसी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के भी कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने का चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों में उत्तरी पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार और उप-हिमालय पश्चिम बंगाल में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही पश्चिमी असम और सिक्किम में मध्यम से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी गुजरात और उत्तराखंड में भी भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और तटीय आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है। हिमाचल प्रदेश हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश कई इलाकों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। आगामी पांच दिनों में पूर्वोत्तर भारत में बिजली की चमक और गरज के साथ तेज बारिश देखने को मिल सकती है।

यहां होगी जमकर बारिश

आईएमडी के अनुसार राजधानी दिल्ली में तेज बारिश का अनुमान नहीं लगाया गया है। शहर में काले बादलों की आवाजाही जारी रहेगी और दिन में हल्की बूंदाबांदी जरूर हो सकती है। इससे तापमान में बहुत ज्यादा इजाफा देखने को नहीं मिलेगा। इसके साथ ही लोगों को उमस परेशान करने वाली है।

आईएमडी के अनुसार, आगामी छह दिन के बीच दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। हरियाणा, विदर्भ, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भी तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है। केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...